08 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Monday, 08 Apr 2019 03:54:50 PM
8 April top 10 news

BJP election manifesto 2019: किसानों को बिना ब्याज का ऋण, किसानों-व्यापारियों को पेंशन देने का वादा

BJP election manifesto 2019

नई दिल्ली। बीजेपी ने फिर से सत्ता में आने पर किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले किसानों को एक लाख रुपए तक का कर्ज पांच साल के लिए बिना ब्याज के देने, किसानों और छोटे व्यापारियों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने, 5 किलो मीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधा देने तथा देशभर में 75 नए मेडिकल कालेज खोलने का वादा किया है।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में संकल्प पत्र नाम से पार्टी के चुनाव घोषणापत्र का लाकार्पण किया। इसमें किसानों और छोटे व्यापारियों के लिए कई घोषणाएं की गई है। इसमें सौहार्दपूर्ण माहौल में राम मंदिर का निर्माण करने, नागरिकता संशोधन विधेयक को संसद से पारित कराने, आतंकवाद पर जीरो टालरेंश की नीति जारी रखने और देश की सुरक्षा से कोई समझाौता नहीं करने का संकल्प व्यक्त किया गया है।

बीजेपी ने किसानों को एक लाख रुपए तक का ऋण पांच साल के लिए बिना ब्याज देने का वादा किया है। इसके साथ ही किसानों के लिए 60 साल के बाद पेंशन की व्यवस्था करने का वादा किया है। उसने व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए राष्ट्रीय व्यापारी आयोग गठित करने तथा छोटे व्यापारियों को भी साठ साल की उम्र के बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही है।

पार्टी ने सभी के लिए 5 किलोमीटर के दायरे में बैंक की सुविधा उपलब्ध कराने और मेडिकल सुविधा और शिक्षा का विस्तार करने के लिए देश में 75 नए मेडिकल कालेज स्थापित करने का संकल्प व्यक्त किया है। इसके साथ ही अगले पांच साल के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के विकास पर 25 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का वादा किया है। 

वीवीपीएटी मामले में उच्चतम न्यायालय का फैसला तत्काल प्रभाव से लागू करेंगे : चुनाव आयोग

VVPAT will decide Supreme Court decision with immediate effect: Election Commission

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कहा है कि मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केन्द्रों की वीवीपीएटी मशीनों की पर्ची का मिलान ईवीएम के मतों से करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। न्यायालय ने 50 प्रतिशत वीवीपीएटी की पर्चियों का मिलान ईवीएम के मतों से करने की विपक्षी दलों की याचिका पर सोमवार को फैसला सुनाते हुये आयोग को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के बजाय पांच मतदान केन्द्रों की पर्ची का मिलान करने का आदेश दिया है। 

आयोग ने अदालत में मौजूदा व्यवस्था को ही बहाल रखने का अनुरोध किया था। आयोग की दलील थी कि मतदान केन्द्रों की संख्या बढ़ाने से मतगणना में बहुत अधिक समय लगेगा साथ ही इसके लिये मतदान में लगने वाले मानव संसाधन को भी बढ़ाना होगा। अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये आयोग की प्रवक्ता ने कहा कि आयोग उच्चतम न्यायालय के फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिये हरसंभव उपाय करेगा।

उल्लेखनीय है कि यह फैसला सुनाने वाली पीठ की अध्यक्षता कर रहे उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश ने भी याचिकाकर्ता 21 विपक्षी दलों की 50 प्रतिशत वीवीपीएटी मशीनों की पर्चियों का मिलान करने की मांग से असहमति जतायी।

उन्होंने कहा कि इसके लिये अत्यधिक मात्रा में कर्मचारियों को तैनात करना होगा, जो कि व्यावहारिक नहीं है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने न्यायालय के फैसले को स्वागत योग्य बताते हुए कहा कि इससे चुनाव प्रक्रिया के प्रति मतदाताओं में विश्वास बहाली के प्रयासों को बल मिलेगा। कुरैशी ने 50 फीसदी वीवीपीएटी पर्चियों का ईवीएम के मतों से मिलान करने पर चुनाव परिणाम में देरी होने की आयोग की दलील को गलत बताया। 

आईएमएफ से मिले बेलआउट पैकेज से चीन का उधार चुका सकता है पाकिस्तान : वरिष्ठ कांग्रेस सांसद

Pakistan can repay China borrowing package from IMF: senior Congress MP

वॉशिगटन। अमेरिका के 3 प्रभावशाली सांसदों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से पाकिस्तान द्बारा प्रस्तावित बहु-अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज का विरोध करने का आग्रह करते हुए कहा कि इसका उपयोग चीन का ऋण चुकाने के लिए किया जा सकता है।

द्विदलीय समूह के तीन सांसद टेड याहू, अमी बेरा और जॉर्ज होल्डिंग ने वित्त मंत्री स्टीन मनुचिन और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को लिखे एक पत्र में इस बात को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की कि पाकिस्तान आईएमएफ बेलआउट पैकेज का इस्तेमाल चीन का ऋण उतारने के लिए कर सकता है। पाकिस्तान ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) के तहत चीन से कर्ज लिया है।

सांसदों ने 15 अप्रैल को लिखे पत्र में कहा कि चीनी अवसंरचना परियोजनाओं से प्राप्त ऋण को लौटाने के लिए पाकिस्तान सरकार के अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से बेलआउट पैकेज की मांग को लेकर हम बेहद चिंतिंत हैं। उन्होंने कहा कि चीन सीपेक के तहत पाकिस्तान में 62 अरब डॉलर निवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी ऋण अदायगी और लाभ प्रत्यावर्तन की शर्तें उजागर नहीं हैं और इससे पाकिस्तान में काफी चिताएं उत्पन्न हैं।

पत्र में कहा गया, चीन की ऋण-जाल कूटनीति का खतरनाक उदाहरण यह है कि, श्रीलंका उस चीनी ऋण पर भुगतान करने में असमर्थ हो गया जो उसने हंबनटोटा बंदरगाह विकास परियोजना के लिए लिया था। उन्होंने कहा कि इसके बाद चीन के अत्यंत दबाव बनाने पर श्रीलंका को अंतत: बंदरगाह के चारों ओर 1,500 एकड़ जमीन को 99 साल के पट्टे के लिए उसे सौंपना पड़ा था। पत्र में कहा गया, चीन की ऋण कूटनीति का पाकिस्तान में प्रभाव स्पष्ट है, जिसे श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह में देखा जा चुका है और इसे नाकारा नहीं जा सकता।

पाकिस्तान ने सदभावना के तहत 100 भारतीय मछुआरों को रिहा किया

Pakistan releases 100 Indian fishermen under Sadbhavna

कराची। पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत के साथ संबंधों में आए तनाव के बीच सदभावना के तहत रविवार को 100 भारतीय मछुआरों को रिहा किया। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक रिहा कैदियों को भारी सुरक्षा के बीच कराची छावनी रेलवे स्टेशन ले जाया गया, जहां उन्हें लाहौर के लिए अल्लमा इकबाल एक्सप्रेस में चढ़ाया गया। 

खबर के मुताबिक लाहौर से उन्हें वाघा सीमा पर ले जाया जाएगा, जहां उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपा जाएगा। पाक के जलक्षेत्र में घुसने और अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन करने को लेकर इन मछुआरों को गिरफ्तार किया गया था। खबर के मुताबिक उन्हें पाक के गैर लाभकारी समाज कल्याण संगठन ईधी फाउंडेशन द्बारा तोहफ़े एवं यात्रा का खर्च मुहैया किया गया है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह 360 भारतीय कैदियों को सदभावना के तहत इस महीने चार चरणों में रिहा करेगा। इनमें से ज्यादातर मछुआरे हैं। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस्लामाबाद में शुक्रवार को मीडिया से कहा था।

हम इसे सदभावना के तहत कर रहे हैं और आशा है कि भारत भी इसी तरह का कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा जिनमें 355 मछुआरे हैं। ईधी फाउंडेशन के प्रवक्ता अनवर काजमी ने शुक्रवार को कहा कि मछुआरों को रिहा करने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू होगी। 

शाहिद कपूर की फिल्म 'कबीर सिंह' का ​टीजर हुआ लांच, इस अवतार में नजर आए

Shahid Kapoor's film 'Kabir Singh' started Tejer's launch, seen in this incarnation

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'कबीर सिंह' में काफी व्यस्त चल रहे है। बताया जा रहा है कि यह फिल्म तेलुगू फिल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक है।  इस फिल्म का टीजर लांच हो चुका है। इस टीजर में शाहिद कपूर का इन्टेंस लुक नजर आ रहा है। फिल्म का टीजर आते ही यह वायरल हो गया है। 

आपको बता दें कि फैंस के द्वार इस टीजर को काफी पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा फैंस को शाहिद का लुक काफी पसंद आ रहा है। इस फिल्म में शाहिद के अपोजित कियारा आडवाणी नजर आएंगी। बताया जा रहा है कि यह एक इंटेस लव स्टोरी है।  ए​क खबर के अनुसार इसमें एक मेडिकल स्टूडेंट की कहानी को दिखाया गया है। जिसे बहुत गुस्सा आता है। वह इस पर अपना कंट्रोल नहीं रख पाता है। इसके अलावा वह रिलेशनशिप में फेल होने पर वह शराबी बन जाता है। 

गौरतलब है कि इस टीजर से पहले इस फिल्म का पोस्टर लांच किया था। जिसमें शाहिद की आकृति थी और वह सिगरेट सुलगाते हुए दिख रहे थें। हालांकि जब इस फिल्म की शूटिंग हो रही थी तो काफी तस्वीरें सेट से वायरल हुई थी। दरअसल, शाहिद कपूर और कायरा आडवाणी इससे पहले म्यूजिक वीडियो 'उर्वशी' में नजर आ चुके है। इस फिल्म को संदीप वांगा ने डायरेक्ट किया है। यह फिल्म 21 जून 2019 को रिलीज होगी। 

तानाजी में जबरदस्त एक्शन करेंगे सैफ अली खान

Saif Ali Khan will make tremendous action in Tanaji

मुंबई। बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान आने वाली फिल्म तानाजी में जबरदस्त एक्शन करते नजर आयेंगे। सैफ अली, अजय देवगन के साथ फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर में काम कर रहे हैं। फिल्म में अजय देवगन सूबेदार तानाजी मालसुरे का किरदार निभाते नजर आयेंगे। वहीं सैफ फिल्म में उदयभान राठौड़ का किरदार निभा रहे हैं, जो कि एक राजपूत जनरल थे। 

उदयभान राठौड़ सिंहगढ़ किले के रक्षक थे और उन्होंने ही तानाजी के साथ युद्ध लड़ा था। सैफ अली खान फिल्म के लिए तलवारबाजी की भी ट्रेनिंग ले रहे हैं। इस किरदार के लिए सैफ खूब मेहनत कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि फिल्म तानाजी का क्लाइमैक्स बेहद खास होगा। इस फिल्म के अंत में दर्शकों को काफी एक्शन देखने को मिलेगा। फिल्म के आखिरी हिस्से में तलवारबाजी का नमूना पेश किया जाएगा। सैफ ने फिल्म तानाजी के लिए हैवी कॉस्ट््यूम्स पहनी हैं।

आईपीएल फाइनल के लिये स्टैंडबाय रहेगा हैदराबाद

Hyderabad will remain standby for final IPL

नयी दिल्ली। चेपक स्टेडियम की तीन बंद दीर्घाओं का मसला हल नहीं होने की दशा में हैदराबाद का राजीव गांधी स्टेडियम 12 मई को इंडियन प्रीमियर लीग प्लेआफ और फाइनल मैच के लिये स्टैंडबाय रहेगा। तमिलनाडु क्रिकेट संघ तीन दीर्घाओं आई, जे और के के लिये स्थानीय नगर निगम से 2012 से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं ले सका है। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट को बताया, हम टीएनसीए से बात करेंगे क्योंकि हम चेन्नई से अपने मैदान पर खेलने का अधिकार नहीं छीनना चाहते लेकिन तीन खाली दीर्घायें एक मसला है। हैदराबाद और बेंगलुरू प्लेआफ, एलिमिनेटर और फाइनल के लिये दो स्टैंडबाय वेन्यू होंगे।

भारत की विश्व कप टीम का चयन 15 अप्रैल को मुंबई में

India's World Cup team selection in Mumbai on April 15

नयी दिल्ली। भारत की 15 सदस्यीय विश्व कप टीम का चयन 15 अप्रैल को मुंबई में किया जायेगा। प्रशासकों की समिति और पदाधिकारियों ने सोमवार को एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया। विश्व कप टीम की घोषणा करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है लेकिन बीसीसीआई ने आठ दिन पहले ही टीम के ऐलान का फैसला किया। 

विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जायेगा। इस बीच बीसीसीआई को पिछले दस साल में लेखों के निपटारे के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया से दो करोड़ नौ लाख रूपये मिलेंगे। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया ,‘‘भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पिछली द्विपक्षीय श्रृंखलाओं को लेकर खातों के आपसी सहमति से निपटारे पर बात की गई। हमें दो करोड़ नौ लाख रूपये मिलेंगे। बातचीत अभी चल रही है पदाधिकारियों की प्रशासकों की समिति से 20 अप्रैल को फिर बैठक होगी।’

जेट एयरवेज की 75 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने के लिए निविदा जारी

Tender for sale of 75% stake in Jet Airways

मुंबई। वित्तीय संकट से जूझ रही निजी विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज से ऋण की वसूली तथा कंपनी को पटरी पर लाने के लिए उसे ऋण देने वाले बैंकों के कंसोर्टियम ने एयरलाइंस की 75 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी बेचने के लिए निविदा जारी कर दी है। 

भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने कंपनी की न्यूनतम 3,54,42,383 शेयर यानी 31.2 प्रतिशत हिस्सेदारी और अधिकतम 8,51,98,037 शेयर यानी 75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए सोमवार को अभिरुचि पत्र आमंत्रित किया है। संभावित खरीददार यदि कोई अतिरिक्त जानकारी या संशय का समाधान चाहते हैं तो मंगलवार दोपहर तीन बजे तक अपने प्रश्न भेज सकते हैं जबकि अभिरुचि पत्र 10 अप्रैल शाम छह बजे तक जमा कराये जा सकते हैं।

अभिरुचि पत्र के आधार पर योग्य खरीददारों का चयन होगा जिन्हें बोली लगाने के लिए दस्तावेज 30 अप्रैल तक जमा कराने होंगे। 
एकल बोली प्रदाता के लिए वित्तीय शर्तों के साथ हवाई परिवहन में तीन साल का अनुभव भी अनिवार्य किया गया है जबकि अन्य के लिए यह शर्त नहीं रखी गयी है। 

उल्लेखनीय है कि कंसोर्टियम ने समाधान प्रक्रिया के तहत जेट एयरवेज में तत्काल 1,500 करोड़ रुपये लगाने की घोषणा की थी जबकि कंपनी को 11 करोड़ 40 लाख इक्विटी शेयर ऋणदाताओं को जारी करने थी। इससे कंसोर्टियम की हिस्सेदारी 50.1 प्रतिशत हो जाती और कंपनी पर उसका नियंत्रक अधिकार हो जाता। लेकिन जारी निविदा पुरानी शेयरधारिता के आधार पर तैयार की गयी है। पहले कंपनी के कुल 11 करोड़ 36 लाख शेयर थे जिसमें संस्थापक नरेश गोयल की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत थी। 

वित्तीय संकट के कारण कंपनी बैंकों के ऋण का किस्त, विमानों का किराया, हवाई अड्डा शुल्क, विमान ईंधन की कीमत और कर्मचारियों का वेतन चुकाने में भी चूक कर चुकी है। इस कारण उसके कई विमान ग्राउंडेड हो चुके हैं और परिचालन में मौजूद विमानों की संख्या 30 से भी कम रह गयी है। कंसोर्टियम के निर्देश पर गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल पहले ही निदेशक मंडल से इस्तीफा दे चुकी हैं।

हरे निशान पर खुला शेयर बाजार लाल निशान पर पहुंचकर हुआ बंद

Stock market open on green mark and closed on the red mark

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सुबह कारोबार की शुरूआत बढ़त के साथ हरे निशान पर हुई और कारोबार की समाप्ति पर ये गिरावट के साथ लाल निशान पर पहुंचकर बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 161.70 अंक यानि 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 38,700.53 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 61.45 अंक यानि 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,604.50 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर हरे निशान पर ही बंद हुआ।  कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 154.80 अंक यानि 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,839.52 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 177.51 अंक यानि 0.46 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 38,862.23 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 40.40 अंक यानि 0.35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,638.40 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 67.95 अंक यानि 0.59 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 11,665.95 के स्तर पर बंद हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.