पाकिस्तानी गेंदबाजी की नई पेस सनसनी नसीम शाह

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Nov 2019 07:56:58 PM
899497177233250

पाकिस्तान के न तो सियासी हालात ठीक हैं और न ही खेलों के लिए माहौल बेहतर है. क्रिकेट घर से दूर दूसरे देश में खेलना पड़ता है. लेकिन इन विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पाकिस्तान में क्रिकेट फल-फूल रहा है और कई नए खिलाड़ी अपनी धमक से दुनिया को चकित कर दे रहे हैं. नसीम शाह ऐसा ही एक नाम है जिन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है और अपनी रफ्तार व दिशा से क्रिकेट जगत में धमाल मचा रहे हैं. पाकिस्तान क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है और तीन मैचों की टी-20 सीरीज 0-3 से गंवाने के बाद अब मेहमान टीम का इरादा टेस्ट सीरीज में मजबूत शुरुआत करने पर है. इस टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम के सोलह साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह चर्चा के केंद्र में हैं. बताया जा रहा है कि नसीम शाह अपनी आग उगलती गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों पर कहर बरपाने का दम रखते हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली बार गेंदबाजी के लिए उतरे नसीम शाह ने अपने प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया.


loading...

पाकिस्तान क्रिकेट टीम टेस्ट सीरीज की तैयारियों के लिहाज से पर्थ में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेल रही थी. इस मैच में पाकिस्तान की तरफ से दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए नसीम शाह ने अपनी गेंदों से मेजबान बल्लेबाजों की अच्छी खबर ली. उन्होंने अपनी पहली विकेट के तौर पर ऑस्ट्रेलिया ए के बल्लेबाज मार्कर्स हैरिस को 21 रन पर चलता किया. हालांकि इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को अपनी धुन पर नाचने पर मजबूर भी किया. उनकी एक तेज शॉर्ट पिच गेंद उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर जा लगी. नसीम शाह की एक गेंद पर ख्वाजा के बल्ले का किनारा लगा, लेकिन पहली स्लिप में खड़े हारिस सोहैल कैच नहीं लपक सके. नसीम शाह ने आठ ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

पाकिस्तान की नई गेंदबाजी सनसनी नसीम का अनोखा गेंदबाजी एक्शन उन्हें तेज गति हासिल करने में मदद करता है. उन्होंने महज छह प्रथम श्रेणी मैच खेला है. पिछले साल घरेलू क्रिकेट में डेब्यू करते हुए उन्होंने छह मैचों में 26 विकेट हासिल कर सनसनी फैला दी थी. दिलचस्प बात है कि उनका गेंदबाजी औसत 16.50 है. कुछ दिन पहले ही नसीम शाह की मां का इंतकाल हो गया था, लेकिन परिवार से चर्चा करने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया. यही वजह थी कि अभ्यास मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ी बांह पर काली पटटी बांधकर मैदान में उतरे थे.

ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच में पाकिस्तान ने पहली पारी में 428 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में पाक गेंदबाज इमरान खान के बेहतरीन पांच विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई पारी 122 रन पर सिमट गई. पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी तीन विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाकर घोषित कर दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 91 रन बना लिए थे. इस तरह दोनों टीमों के बीच यह तीन दिवसीय मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया. हालांकि इस मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम मनोवैज्ञानिक जीत हासिल करने में सफल रही. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 21 नवंबर से ब्रिस्बेन में शुरू होगा. (क्रिकेट पर सटीक विश्लेशण के लिए पढ़ें और फॉलो करें).


loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.