09 फरवरी : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 09 Feb 2019 04:29:35 PM
9 February top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वाड्रा या चिदंबरम किसी की भी जांच करें, मगर राफेल पर जवाब दें मोदी: राहुल

Vadra or Chidambaram should check anybody but Rafiq should answer Modi: Rahul


नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से राफेल मामले में पीएम नरेंद्र मोदी को घेरा है। राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हम एक साल से कह रहे है कि पीएम मोदी राफेल घोटाले में सीधे तौर पर शामिल है। अब रक्षामंत्रालय ने भी कह दिया है कि पीएम मोदी ने भी चोरी की है। पूरा मामला एकदम साफ है। इसके बाद राहुल ने कहा कि सरकार पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम और रॉबर्ट वाड्रा सहित पार्टी के किसी भी नेता के खिलाफ जांच कराए, पर राफेल मामले पर जवाब दे। 

राहुल गांधी ने कहा कि अखबार की रिपोर्ट साफ है कि पीएम मोदी फ्रांस के साथ समानांतर बातचीत कर रहे थे। ये बात राहुल गांधी ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान कही। राहुल ने कहा कि सरकार पी, चिदंबरम और रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ जांच करना चाहती है। तो जरूर करे। सराकर को कांग्रेस में जिसके खिलाफ कार्रवाई करनी है, तो जरूर करे। पर राफेल की भी जांच कराइए। राफेल को लेकर उठे सवालों का जवाब दीजिए। 

राहुल ने कहा कि मैं देश के युवाओें और रक्षा बलों से कहना चाहता हूं कि पीएम ने आपके 30 हजार रुपए चुराए और अपने मित्र अनिल अंबानी को दे दिए। इसकी जांच होनी चाहिए। पहले फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा था कि पीएम मोदी ने उन्हें बोला था कि अनिल अंबानी को 30 हजार करोड रुपए का अनुबंध दिया जाए। 

गौरतलब है कि अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार रक्षा मंत्रालय ने इसको लेकर आप​त्ति जताई कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने राफेल विमान सौदे को लेकर फ्रांस के साथ समानांतर बातचीत की जिससे इस बातचीत में रक्षा मंत्रालय का पक्ष कमजोर हुआ है। 

योग गुरू बाबा रामदेव बोले: राम मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो क्या मक्का-मदीना में बनेगा

Yoga Guru Baba Ramdev says: Ram temple will not be built in Ayodhya, will it be made in Makkah-Madina?

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर का मुद्दा हमेशा खबरों में बना रहता है। आए दिन इस मुद्दे पर कोई ना कोई बयान देता रहता है। इस मुद्दे पर योग गुरू बाबा रामदेव ने एक बड़ा बयान दिया है। रामदेव ने कहा है कि भगवान राम केवल हिंदुओं के नहीं, बल्कि मुसलमानों के भी पूर्वज हैं। इसके बाद एक सवाल का जवाब देते हुए रामदेव ने कहा कि राम मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगगा तो क्या मक्का—मदीना में बनेगा। योग गुरू बाबा रामदेव गुजरात के नडियाद शहर में संतराम मंदिर द्वारा आयोजित एक योग शिविर में भाग लेने के लिए आए थे। 

यहां पर रामदेव ने पत्रकारों से बात की। इसके साथ ही योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि राम मंदिर का मुद्दा वोट बैंक की राजनीति से जुडा हुआ नहीं है। राम मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो कोई मक्का—मदीना और वेटिकन सिटी में तो बनाने वाला नहीं है। ये निर्वित सत्य है कि राम की जन्मभूमि अयोध्या है और राम मात्र हिंदू ही नहीं बल्कि मुसलमानों के भी पूर्वज हैं 

इसके बाद रामदेव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यह मुद्दा देश के गौरव से जुडा हुआ है। इसका वोट बैंक की राजनीति से कोई लेना देना नहीं है। रामदेव के इस बयान के बाद विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने योग गुरू पर हमला बोलते हुए कहा कि उनके जैसे धार्मिक नेता सत्तारूढ़ भाजपा के लाभार्थी है। वे चुनावों में भाजपा को जीत दिलाने के लिए इस तरह की बयानबाजी करते रहते है। 

तो वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा रामजन्म भूमि पर जल्द से जल्द श्रीराम मंदिर बनाने के लिए कटिबद्ध है। शाह ने साथ ही सपा-बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि बुआ, भतीजा और राहुल बाबा राम जन्मभूमि पर अपना स्टैंड  देश की जनता के सामने रखें।

अफगानिस्तान में मुठभेड़ में छह तालिबान आतंकी ढेर

Six Taliban terror suspects in Afghanistan encounter

गजनी। अफगानिस्तान के पूर्वी इलाके में स्थित गजनी प्रांत में शुक्रवार को सेना की कार्रवाई में शीर्ष कमांडर समेत छह तालिबान आतंकवादी मारे गए। अफगानिस्तान सरकार के प्रवक्ता आरेफ नूरी ने बताया कि करबाग जिले के जमाल खिल इलाके में शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने तालिबानी आतंकवादियों के ठिकाने पर हवाई हमला किया जिसमें तालिबान का शीर्ष कमांडर रफीउल्लाह समेत छह आतंकवादियों मारे गये। 

उन्होंने बताया कि आतंकवादी रफीउल्लाह एक कुख्यात आतंकवादी था जिसके मारे जाने से क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति बेहतर होगी। तालिबान संगठन की तरफ से हालाँकि इस हमले पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

हनोई में किम के साथ शिखर वार्ता होगी : ट्रंप

There will be a summit with Kim at Hanoi: Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपनी दूसरी बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता के लिए हनोई में बैठक करेंगे। दोनों नेताओं के बीच शांति वार्ता के लिए तैयारी तेजी से की जा रही है। ट्रंप ने दूसरी शिखर वार्ता वियतनाम की राजधानी हनोई में होने की ट्विटर पर घोषणा की। हालांकि इसकी जानकारी पहले ही दे दी गई थी। पिछले साल सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता के बाद दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी वार्ता होने जा रही है। उन्होंने शिखर वार्ता की रूपरेखा तैयार करने के लिए दोनों देशों के राजनयिकों के बीच हुई बातचीत को अत्यंत फलदायी बताया।

ट्रंप ने कहा, मेरे प्रतिनिधि किम जोंग उन के साथ मेरी दूसरी शिखर वार्ता के लिए बहुत ही उपयोगी बैठक करने और वार्ता के लिए समय तथा तारीख पर सहमति बनाने के बाद उत्तर कोरिया से रवाना हो चुके हैं। उन्होंने कहा,  वार्ता 27 और 28 फरवरी को हनोई, वियतनाम में होगी। मैं राष्ट्राध्यक्ष किम से मिलने और शांति का हाथ बढ़ाने के लिए बहुत उत्साहित हूं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उत्तर कोरिया के लिए विशेष अमेरिकी दूत ट्रंप-किम वार्ता से पहले प्योंगयांग के अधिकारियों के साथ फिर से मुलाकात करेंगे, जो कुछ ही घंटे पहले शिखर वार्ता के एजेंडे पर चर्चा करने बाद उत्तर कोरिया से सियोल लौटे हैं। 

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक की सफलता से खुश है यामी गौतम

Uri: Yami Gautam is happy with the success of the surgical strike.

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम अपनी फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ की सफलता से बेहद खुश है। आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 11 जनवरी को प्रदर्शित हुयी थी। फिल्म में विक्की कौशल और यामी गौतम ने मुख्य भूमिका निभायी थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ की कमाई कर चुकी है। फिल्म में यामी ने खुफिया अधिकारी की भूमिका निभायी है। यामी फिल्म की सफलता से बेहद खुश है।

यामी गौतम ने फिल्म सफलता को उन्होंने भारतीय सेना और उनके परिवारों को समर्पित किया है। फिल्म जम्मू कश्मीर के उरी में आतंकवादी हमले के बाद भारतीय सेना द्वारा अंजाम दी गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। उनका कहना है कि अच्छा विषय और बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई दोनों अहम हैं। यदि फिल्में बॉक्स-ऑफिस पर सफल होती हैं, तो आपको एक प्रकार की पहचान मिल जाती है, लेकिन मुझे लगता है कि यह इस बात पर निर्भर है कि फिल्म किस बारे में हैं और इसका विषय किस चीज का प्रतिनिधित्व करता है। 

एक और कोरियन फिल्म के रीमेक में नजर आएंगे सलमान खान!

Salman Khan will be seen in the remake of another Korean movie!

मुंबई। बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान एक और कोरियन फिल्म वेटेरन के हिंदी रीमेक में काम करते नजर आ सकते हैं। सलमान खान इन दिनों फिल्म‘भारत’की शूटिंग में बिजी हैं। फिल्म का निर्देशक अली अब्बास जफर कर रहे हैं। यह फिल्म कोरियन फिल्म‘ओड टू माय फादर’का  हिंदी रीमेक है। अब चर्चा है कि सलमान जल्द ही एक और कोरियन फिल्म के भहदी रीमेक में दिखने वाले है।
 
बताया जा रहा है कि सलमान खान कोरियन फिल्म‘वेटेरन’के हिंदी रीमेक में नजर आने वाले हैं। यह एक एक्शन- कॉमेडी फिल्म होगी, जहां सलमान खान जासूस बने नजर आएंगे। इस फिल्म की राइट्स को अतुल अग्निहोत्री के प्रोडक्शन हाउस‘रील लाइफ प्रोडक्शन’ने खरीद लिया है। फिल्म में सलमान खान ही होंगे, यह भी फाइनल हो चुका है। फिल्म के बाकी स्टारकास्ट की फिलहाल कोई चर्चा नहीं है।

वर्ष 2015 में प्रदर्शित फिल्म‘वेटेरन’ने कोरिया में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी। ये कोरियन सिनेमा की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। फिल्म की कहानी एक डिटेक्टिव के इर्द गिर्द घूमती है और उसके सामने ऐसे ऐसे हालात आते हैं, जो कॉमेडी होती है।

ब्राजील के फुटबॉल क्लब में लगी आग, 10 खिलाड़ियों की हुई मौत

Brazilian football club fire, 10 players killed

स्पोटर्स डेस्क। ब्राजील के फुटबॉल क्लब फ्लामेंगो में शुक्रवार को आग लग गई। इस आग लगने के कारण करीब 10 फुटबॉल खिलाडियों की मौत हो गई है।  इस खबर से पूरा खेल जगत शोक में डूबा हुआ है। बताया जा रहा है कि आग उस इमारत में लगी जहां 14 से 17 साल के युवा खिला​डी रहते है। हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है। अग्निशमन विभाग के मुताबिक आग से तीन अन्य घायल हो गए, जिसमें से दो गंभीर रूप से घायल है। 

लेकिन अब दमकल कर्मियों ने इस आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया है। गौरलतब है कि यह दो महीने पहले यह अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र 'निन्हो डि उरुबू' खुला था। इस क्लब से फीफा वर्ल्ड कप विजेता रोनाल्डिन्हो, बेबेटो और रोमारियो भी खेल चुके हैं। बताया जा  रहा है कि फुटबॉल क्लब फ्लेमिंगो में इस समय ट्रेनिंग प्रोग्राम चल रहा हे। इसमें यहां बडी संख्या में फुटबॉलर जमा हुए थे। इस घटना के बाद ब्राजीली खिलाड़ी विनिसियस जूनियर सोशल मीडिया पर लिखा- यह दुखद खबर है। सभी के लिए प्रार्थना करें। 

दरअसल, फ्लैमिंगो ने पिछले साल प्रशिक्षण केंद्र को करीब 44 करोड रुपए की लागत से निर्माण ​कराया ​था। इस अभ्यास केंद्र में कई पिच, एक जलीय जीवों वाला पार्क, एक जिम, एक चिकित्सा केंद्र और एक छोटा स्टेडियम भी है। निन्हो डि उरुबू को गिद्धों का घोसला भी कहा जाता है। कयोंकि इस क्लबा का प्रतीक चिंह गिद्ध ही है। यह फुटबॉल क्लब विश्व भर में प्रसिद्ध है और यह ​ब्राजील का सबसे बड़ा फुटबॉल क्लब है। 

खलील अहमद ने रोहित शर्मा को लेकर दिया बयान, कहा कि...

Khalil Ahmed gave a statement about Rohit Sharma, saying that ...

स्पोटर्स डेस्क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। फिलहाल यह सीरीज 1—1 की बराबरी पर है। अब सीरीज का आखिरी और अंतिम मैच कल यानि 10 फरवरी को खेला जाएगा। दूसरे मैच के बाद टीम इंडिया के युवा ​गेंदबाज खलील अहमद ने कप्तान रोहित शर्मा को लेकर बडा बयान दिया है। खलील ने कहा कि कीवी टीम के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में तेज पेसर को शार्ट गेंद फेंकने का निर्देश मिला था।​ जिससे बल्लेबाजों को बाउंड्री लगाने से रोका जा सके। 

आपको बता दें कि खलील अहमद ने दूसरे टी20 मैच में 29 रन खर्च करके दो विकेट हासिल किए। तो वहीं भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में कीवीयों ने 14 चौके और आठ छक्के लगाए। तो वहीं दूसरे मैच में महज आठ चौके और छह छक्के ही लग पाए। इसके बाद खलील ने बताया कि मैदान काफी छोटा था। इसलिए हमने जानबूझ कर शॉर्ट गेंदें फेंकी ताकि बल्लेबाजों को बडा शॉट खेलने से रोका जा सके। 

तेज गेंदबाज खलील ने कहा कि रोहित शर्मा ने मैदान के आकार को लेकर बताया कि इस मैदान का आयाम दूसरे मैदोनों से बिलकुल अलग है। इसके सा​थ ही बताया कि रोहित भाई ने हमें बताया था कि बल्लेबाज किस दिशा की ओर ज्यादा शॉट खेलने की कोशिश करेंगे और कैसे उन्हें रोका जाए। आखिरी मैच के बारे में बताते हुए कहा कि हमने हैमिल्टन में खेला है। अब हमें वहां के हालातों के बारे में पता हैं इसके अलावा हमने दूसरे टी20 मैच में जीत हासिल की है। जिससे हमारा आत्मविश्वास ज्यादा होगा। हमने पहले मैच में की गई गलतियों के बारे सुधार किया है। 

1 और 10 के सिक्के को नहीं लेेने वाले हो जाएं सावधान, आरबीआई ने जारी किया यह निर्देश

Be careful not to take coins of 1 and 10, RBI issued this instruction

इंटरनेट डेस्क। देश में करीब दो साल पहले नोटबंदी हुई थी। लेकिन अभी भी बाजार में सभी प्रकार के सिक्के लेने से इंकार किया जा रहा है। गौरतलब है कि देश में किसी जगह 10 का सिक्का नहीं चल रहा है। तो कई स्थानों पर एक रुपए का छोटा सिक्का नहीं चल रहा है। ज्यादातार गांवों में देखा जाए तो दस के सिक्के को बाजार में नहीं ले रहे हैं। लेकिन इस पर सरकार का कहना है कि सभी सिक्के वैध है। बताया जा रहा है कि रेवाडी में 10 रुपए का कोई भी सिक्का नहीं ले रहा है। 

आपको बता दें कि रेवाडी से दिल्ली आए एक युवक को जब शुक्रवार को डीटीसी बस में कंडक्टर ने 10 रुपए का सिक्का दिया, तो उसने इस सिक्के को लेने से मना कर दिया। इस युवका का इस पर कहना है कि रेवाडी का यह सिक्का नहीं चलता है। इसलिए वह इसे नहीं लेंगे। वहीं कंडक्टर इस बात के लिए अडा रहा कि वह वैध सिक्का है और उसे लेना ही होगा। यदि वह यह सिक्का लेने से मना कर देता है। तो इसकी सूचना पुलिस को दी जाएगी। उन्हें सात साल की सजा भी हो सकती है। 

गौरतलब है कि दस से सिक्के को गांवों के बाजार में लेने से मना कर देते है। वे कहते है कि यह सिक्का नहीं चल रहा है। वहीं य​दि बात की जाए जयपुर की तो दस का सिक्का चल रहा है। लेकिन मार्केट में कुछ दुकानदार एक रुपए के छोटे सिक्के को लेने से मना कर देते है। तो वहीं यह सिक्का बसों में चल रहा है। 

इस बात को लेकर रिजर्व बैंक के प्रवक्ता का कहना है कि जो भी सिक्के जारी किए गए है। वह रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए है। इसलिए सभी सिक्के वैध है। यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है। तो उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए, ऐसा करना अपराध है। 

सोना 105 रुपए चमका, चांदी 320 रुपए उछली

Gold prices up Rs 105, silver recovers 320 rupees

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर सप्ताहांत पर पीली धातु में तेजी के बल पर घरेलू स्तर पर मांग कमजोर रहने के बीच शनिवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपए चमककर 34,280 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस दौरान चांदी 320 रुपए उछलकर 41,250 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सप्ताहांत पर शुक्रवार को लंदन का सोना हाजिर 2.05 डॉलर की बढ़त लेकर 1,312.20 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अप्रैल का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.5 डॉलर की बढ़त लेकर 1,315.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दोबारा शटडाउन की धमकी के साथ ही अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव के कम नहीं होने के कारण सोने के भाव 1,300 डॉलर प्रति औंस से ऊपर बने हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 0.035 डॉलर की तेजी के साथ 15.76 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। स्थानीय बाजार में पीली धातु की जेवराती मांग घटने तथा आभूषणों की बिक्री के बावजूद सोना 105 रुपए चमककर 34,280 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा।

सोना बिटुर भी इतना ही बढ़कर 34,130 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया। आठ ग्राम वाली गिन्नी पिछले दिवस के 26,100 रुपए पर स्थिर रही। औद्योगिक मांग सुस्त पड़ने के बीच वैश्विक स्तर पर आयी तेजी के बल पर चांदी हाजिर 320 रुपए चमककर 41,250 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी। चांदी वायदा भी 275 रुपए उछलकर 40,105 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली क्रमश: 80 हजार और 81 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर रहे।

दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के दाम (रुपए में) इस प्रकार रहे:-

सोना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम : 34,280
सोना बिटुर प्रति 10 ग्राम : 34,130
चांदी हाजिर प्रति किलोग्राम: 41,250
चांदी वायदा प्रति किलोग्राम : 40,105
सिक्का लिवाली प्रति सैकड़ा : 80,000
सिक्का बिकवाली प्रति सैकड़ा :81,000
गिन्नी प्रति आठ ग्राम : 26,100

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.