9 जूनः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 09 Jun 2018 04:38:42 PM
9 june latest top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कांग्रेस ने लगाया आरोप, लोकतंत्र की मर्यादा तोड़ रहे हैं PM मोदी

PM Modi is demolishing democracy: Congress

नई दिल्ली। कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि देश में जब भी कोई चुनाव आता है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पद की गरिमा का ध्यान रखे बिना अनर्गल बोलना शुरू कर देते है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में संवैधानिक पद की परंपरा तथा मर्यादा से खिलवाड करने लगते हैं।

कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने यहां पार्टी मुख्यालय में मीडिया से कहा कि गुजरात चुनाव में भी मोदी ने इसी तरह से प्रधानमंत्री पद की गरिमा के प्रतिकूल काम किया था। उस समय उन्होंने आरोप लगाया था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ,पूर्व विदेश सचिव सलमान हैदर और कुछ अन्य लोग पाकिस्तान के साथ मिलकर विधान सभा चुनाव में बीजेपी को हराने का षडयंत्र कर रहे हैं।

इस आरोप को लेकर तब मोदी की कड़ी आलोचना हुई थी और डॉ सिंह ने भी उन्हें करारा जवाब दिया था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में साकेत गोखले नाम के एक व्यक्ति ने सूचना के अधिकार के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से पूछा था कि मोदी को यह सूचना किन स्रोतों से मिली, प्रधानमंत्री कार्यालय ने जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री को औपचारिक और अनौपचारिक सूत्रों से सूचना मिलती रहती है।

प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय के इस जवाब पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की और कहा कि प्रधानमंत्री संवैधानिक पद है और इस पद पर बैठा व्यक्ति आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना पर यदि यह कहता है कि उन्हें अनौपचारिक स्रोत से भी सूचना मिलती रहती है तो यह प्रधानमंत्री पद की गरिमा के खिलाफ और आरटीआई को कमजोर करने का प्रयास भी है। मोदी प्रधानमंत्री पद की स्वस्थ परंपरा को तोड़ रहे हैं और इसके लिए उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए।

एससीओ की बैठक में हिस्सा लेने क्विंगदाओ पहुंचे नरेन्द्र मोदी

Narendra Modi arrived in Qingdao to attend SCO meeting

क्विंगदाओ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को चीन के शहर क्विंगदाओ पहुंच गए जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारत एससीओ की बैठक में पहली बार पूर्ण सदस्य के तौर पर हिस्सा ले रहा है। भारत को उम्मीद है कि इस बैठक का परिणाम सभी सदस्य देशों के लिए सकारात्मक रहेगा। मोदी बैठक से इतर कई सदस्य देशों के प्रमुखों से भी मिलेंगे और विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री ने रवाना होने से पहले एक बयान में कहा कि वह परिषद के पूर्ण सदस्य के तौर पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि संगठन के पास आतंकवाद से लडऩे, अलगाववाद और अतिवाद जैसी समस्याओं से निपटने, क्षेत्रों को आपस में जोडऩे, वाणिज्य, सीमा शुल्क, न्याय, स्वास्थ्य, कृषि, पर्यावरण सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ, आपदा जोखिम कम करने तथा लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने का एक विशाल एजेंडा है।उन्होंने कहा कि क्विंगदाओ शिखर बैठक संगठन के एजेंडे को और मजबूत करेगी तथा इससे संगठन और भारत के बीच संबंधों की एक नई शुुरुआत होगी।

सेना में शामिल होने को तैयार धनुष तोप

Ready bow cannon to join the army

बीकानेर। राजस्थान में जैसलमेर जिले के पोखरण में लम्बी दूरी की मारक क्षमता से युक्त 155 एमएम की होवित्जर धनुष तोप का सफलतापूर्वक परीक्षण पूरा कर लिया गया है और अब यह सेना में शामिल होने को तैयार है। परीक्षण से जुड़े सूत्रों ने शनिवार को बताया कि पोखरण में छह धनुष तोपों से कुल 300 गोले दागे गए। परीक्षण के बाद आर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) के अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि तोप की अचूक निशानेबाजी और लगातार गोले दागने की क्षमता असाधारण है।

हाजा यह सेना में तैयार होने के लिए पूरी तरह तैयार है। परीक्षण के दौरान इसमें किसी तरह की खामी नहीं आई। तोप वांछित सभी मानकों पर आशानुरूप खरी उतरी है। सेना में शामिल होने के लिए अब सेना की स्वीकृति की जरूरत है। सूत्रों ने बताया कि इस तोप का वर्ष 2013 से परीक्षण किया जा रहा है। अब तक इससे चार हजार गोले दागे जा चुके हैं। गत सात जून को पोखरण में हुए परीक्षण के अंतिम दिन 100 गोले दागे गए।

इसकी क्षमता को परखने के बाद ओएफबी के विशेषज्ञों ने इसे सेना में शामिल होने के लिए हरी झंडी दे दी है। ओएफबी के सूत्रों ने बताया कि सेना को ऐसी कुल 400 तोपों की जरूरत है, हालांकि सेना ने अभी 18 तोपों के निर्माण के लिए कहा है। वैसे सेना की योजना फिलहाल 118 धनुष तोपों को शामिल करने की है। धनुष तोप मूलत: बहुचर्चित स्वीडन की बोफोर्स तोप का ही उन्नत स्वदेशी संस्करण है। लिहाजा इसे देशी बोफोर्स के नाम से भी जाना जाता है। इसके 80 प्रतिशत कलपुर्जे स्वदेशी हैं। बोफोर्स तोप जहां 27 किलोमीटर की दूरी तक निशाना साध सकती है, वहीं यह 39 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य भेद सकती है।

बोफोर्स तोप के हाइड्रोलिक प्रणाली के विपरीत यह इलैक्ट्रोनिक प्रणाली से युक्त है। अंधेरे में देखने वाले उपकरणों की मदद से यह रात में भी लक्ष्य भेद सकती है। 45 कैलिबर की क्षमता की इस तोप में 155 एमएम के गोले का इस्तेमाल होता है और यह एक मिनट में छह तक गोले दाग सकती है। ओएफबी सूत्रों ने बताया कि यह तोप बोफोर्स और इसके समकक्ष अन्य तोपों की तुलना में न केवल सस्ती है बल्कि इसमें उनसे उन्नत प्रणाली लगाई गई है। धनुष तोप की प्रति इकाई की कीमत 15 करोड़ रुपए की है, जबकि अमरीका से हासिल की जा रही एक अल्ट्रालाइट होवित्जर तोप जहां 33 करोड़ रुपए और दक्षिण कोरिया से इसी श्रेणी की खरीदी जा रही के-9 थंडर प्रति तोप 42 करोड़ रुपए कीमत की है। इसके अलावा इस तोप के रखरखाव से सम्बन्धित और अन्य सहायक उपकरण स्वदेशी हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस तोप को 2016 में तैयार करके इसे वर्ष 2017 में सेना में शामिल किया जाना था, लेकिन दो वर्ष पहले परीक्षण के दौरान इसकी नली में एक गोला फटने से इसमें रुकावट आ गई। मार्च 2018 में इसमें वांछित सुधार करके फिर से तैयार किया गया और उड़ीसा के बालासोर फायरिेंग रेंज में इसका सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। इसके बाद अंतिम परीक्षण के लिए करीब 10 दिन पहले इसे जैसलमेर के पोखरण फायरिंग रेंज में भेजा गया।

सूत्रों के अनुसार 80 के दशक में सेना में शामिल की गई स्वीडन की बोफोर्स तोप के विवाद के बाद सेना में अब तक नई तोप शामिल नहीं हो पाई है। बोफोर्स तोप के मूल समझौते के अनुसार स्वीडन से इसके देश में ही निर्माण के लिए तकनीक हस्तांतिरत होना थी, लेकिन इस तोप को लेकर उस समय आए राजनीतिक भूचाल के बाद यह समझौता ठंडे बस्ते में चला गया। केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इस समझौते को पुनर्जीवित किया गया और स्वीडन से तकनीक लेकर इसे उन्नत बनाकर सेना में शामिल किए जाने का निर्णय किया गया।

कोठारी मेंशन बिल्डिंग में लगी जबरदस्त आग, दो दमकलकर्मी घायल

Big fire in Kothari Mansion building, two fire brigade injured

सिटी डेस्क। शनिवार सुबह दक्षिण मुंबई के फोर्ट एरिया की एक बिल्डिंग में आग लग गई। आग इतनी जबरदस्त थी कि दमकल की 16 गाड़ियां बुलानी पड़ी। आग बुझाने के दौरान दो दमकलकर्मी भी घायल हो गए। फिलहाल आग बुझाने के प्रयास जारी हैं, जल्द ही आग पर काबू पा लिया जायेगा। 

जानकरी के अनुसार, मुंबई के फोर्ट एरिया की कोठारी मेंशन बिल्डिंग में लगी हैं। आग पटेल चैंबर्स में लगी हैं। आग इतनी ज्यादा थी कि बिल्डिंग का आधे से ज्यादा हिस्सा ढह गया। आग लगने के दौरान बिल्डिंग खाली थी, जिससे कोई जनहानि नहीं हुई हैं। फिलहाल आग बुझाने का प्रयास निरंतर चल रहा हैं। आग कैसे लगी इसका अभी पता नहीं लग पाया हैं। 

बता दें, जिस बिल्डिंग में आग लगी हैं उस बिल्डिंग को बीएमसी ने खतरा बताया था। पिछले शुक्रवार को यहां आयकर विभाग के सिंधिया हाउस में भी आग लग गई थी, जिसमें चोरी और नीरव मोदी से जुडी फलें जल गई थी। 

निर्यातकों को 7000 करोड़ रुपये के जीएसटी रिफंड को मंजूरी

Exports to GST refund of Rs.7000 crores

नई दिल्ली। विशेष रिफंड पखवाड़े के पहले नौ दिन में निर्यातकों को 7000 करोड़ रुपये से अधिक के जीएसटी रिफंड मंजूर किए गए हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर व सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कल देर रात एक ट्वीट में यह जानकारी दी। बोर्ड जीएसटी के तहत निर्यातकों के रिफंड मामलों के त्वरित निपटान के लिए विशेष रिफंड पखवाड़े का आयोजन 31 मई से 14 जून 2018 तक कर रहा है।

ट्वीट में कहा गया है,' मौजूदा विशेष पखवाड़े में अब तक 7000 करोड़ रुपये से अधिक के आईजीएसटी / आईटीसी रिफंड मंजूर किए गए हैं।' उल्लेखनीय है कि विभिन्न विसंगतियों के चलते निर्यातकों का कुल मिलाकर लगभग 14000 करोड़ रुपये का रिफंड अटका हुआ है।

पूर्व राष्ट्रपति RSS के दर पर माथा टेक आए, अब खत्म हैं कांग्रेस: ओवैसी

Former President came to the forehead at the rate of RSS, now is Congress: Owaisi

सिटी डेस्क। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आरएसएस के दीक्षांत समारोह में भाग लेने पर  एआईएमआईएम के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया। ओवैसी ने कहा कि सारी जिंदगी कांग्रेस को देने के बाद प्रणब मुखर्जी आरएसएस के दर पर माथा टेक आये, अब कांग्रेस से कोई उम्मीद नहीं हैं। ओवैसी ने ये बात हैदराबाद में एक कार्यक्रम के दौरान कही। 

ओवैसी ने कहा कि एक आदमी जिसने 50 साल कांग्रेस को दिए, फिर देश का राष्ट्रपति बना वह आरएसएस के दर पर माथा टेक आये, क्या अब आपको कांग्रेस से कोई उम्मीद हैं। फिलहाल कांग्रेस की ओर से ओवैसी के इस बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई हैं। 

बता दें, गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आरएसएस के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की थी। कार्यक्रम में जाने को लेकर कांग्रेस के बड़े नेताओं ने उन्हें फिर से विचार करने के लिए कहा था यहां तक की उनकी बेटी और दिल्ली कांग्रेस की मुख्य वक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने भी आरएसएस के कार्यक्रम में न जाने की नसीहत दी थी। हालांकि कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी के संबोधन के बाद कांग्रेस के नेताओं ने यू टर्न लेते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने आरएसएस को सच का आइना दिखाया हैं। 

सीआईएल ने नाभा पावर के आरोप का किया खंडन

CIL refuses Nabha Power's allegation

कोलकाता। कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने नाभा पावर के उन आरोपों का खंडन किया है कि कोयले की कमी के चलते उसे अपने राजपुरा संयंत्र को बंद करना पड़ा है। एलएंडटी समूह की कंपनी नाभा पावर का राजपुरा में 750 मेगावाट क्षमता का कारखाना है। कंपनी ने आरोप लगाया कि सीआईएल से पर्याप्त मात्रा में कोयला आपूर्ति नहीं होने के कारण उसे तीन जून को इस कारखाने को बंद करना पड़ा।

सीआईएल के एक अधिकारी ने कहा कि कारखाने में बंदी के लिए कोयले में कमी का आरोप लगाने के बजाय नाभा पावर को आवंटित कोयले को उठाने व उसे अपने कारखाने तक पहुंचाने की तैयारी करनी चाहिए। सीआईएल के अधिकारी के अनुसार नाभा पावर के इस कारखाने का यह संकट कंपनी द्वारा अपनी कोयला खरीद योजनाओं को सही ढंग से तैयार नहीं किए जाने के कारण हुआ है।

बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्या दत्ता ने जताई गुलजार के साथ काम करने की इच्छा

Bollywood actress Divya Dutta wishes to work with Gulzar

मुंबई। बॉलीवुड अभिनत्री दिव्या दत्ता अपने संजीदा अभिनय के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर एक से बढ़िया एक रोल अदा किए हैं।अब दिव्या फिल्मकार और गीतकार गुलजार के निर्देशन में काम करना चाहती हैं। दिव्या ने कहा, ऐसे कई किरदार हैं, जिन्हें मैं निभाना चाहती हूं।

मैंने गुलजार साहब द्वारा निर्देशित सभी फिल्में देखी हैं और यह मेरी इच्छा है कि जब भी वह कोई फिल्म निर्देशित करें, मैं उसका हिस्सा बनूं क्योंकि मैं उनकी फिल्म निर्माण की शैली को सच में बहुत पसंद करती हूं। दिव्या ने कहा, मैं वास्तव में उनकी फिल्मों 'मौसम' और 'आंधी' को पसंद करती हूं, तो मैं उन फिल्मों को करना पसंद करूंगी और उनके (गुलजार के) अलावा, ऐसे कई निर्देशक हैं, जिनके साथ मैंने अभी तक काम नहीं किया है। पसंदीदा निर्देशकों की आधी सूची अभी बाकी है।

कमल हसन की फिल्म 'विश्वरूपम 2' का ट्रेलर लॉन्च करेंगे आमिर खान

Kamal Hassan's film 'Vishwaroopam 2' trailer Aamir Khan to launch

मुंबई। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 11 जून को कमल हासन की द्विभाषी फिल्म 'विश्वरूपम 2' के हिंदी वर्जन का ट्रेलर लॉन्च करने वाले हैं। कमल द्वारा निर्देशित और निर्मित फिल्म तमिल और हिंदी में शूट हुई है। यह तेलुगू में भी डब की जाएगी। ट्रेलर का तेलुगू वर्जन जूनियर एनटीआर और श्रुति हासन डिजिटली लॉन्च करेंगे।

कमल ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि 'विश्वरूपम 2' का ट्रेलर रिलीज हो रहा है। इस सीक्वेंस के लिए धैर्य रखने और निरंतर प्रेम और समर्थन के लिए धन्यवाद।यह फिल्म मेरे दिल के बहुत करीब है और इस फिल्म से जुड़े हर शख्स ने बहुत मेहनत की है। यह हमारे काम में लोगों का विश्वास है, जो हमें मजबूत बनाता है। मैं आशा करता हूं कि आप सभी ने आपके लिए प्यार और जुनून के साथ जो कुछ बनाया है उसे पसंद करें। गौरतलब है कि 'विश्वरूपम 2' वर्ष 2013 में प्रदर्शित फिल्म 'विश्वरूपम' का सीक्वल है। इसमें शेखर कपूर, वहीदा रहमान, राहुल बोस, पूजा कुमार जैसे सितारे प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

भारत ने पाक को रौंदकर किया फाइनल में प्रवेश

India beats Pakistan

कुआलालम्पुर। भारत ने दबदबा बनाते हुए आज अपने अंतिम राउंड रोबिन मुकाबले में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से शिकस्त देकर महिला एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाली पाकिस्तानी टीम किनरारा अकादमी ओवल में निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर महज 72 रन ही बना सकी। भारत के लिए बाएं हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट सबसे सफल गेंदबाज रहीं, जिन्होंने अपने चार ओवर के स्पैल में 14 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। अन्य गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला, हालांकि हैरानी की बात यह रही कि तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को एक भी विकेट नहीं मिला। एकता ‘प्लेयर आफ द मैच’ रहीं।

इस छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने 23 गेंद रहते इसे हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना 40 गेंद में 38 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 49 गेंद में 34 रन बनाए। अनुभवी मिताली राज और दीप्ति शर्मा खाता नहीं खोल सकीं, लेकिन उनके आउट होने से भारत की जीत में कोई बाधा नहीं पड़ी। भारत की शुरूआत हालांकि अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में पांच रन ही जुड़ सके थे कि मिताली के बाद दीप्ति भी पवेलियन पहुंच गईं, लेकिन लक्ष्य इतना कम था कि उन पर दबाव नहीं आया।

मंधाना और हरमनप्रीत ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 65 रन की भागीदारी निभाई। जीत के लिए तब तीन रन की दरकार थी, तब मंधाना आउट हो गई। इससे पहले पाकिस्तानी टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिए और टीम 72 रन ही बना सकी। सना मीर 20 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं, लेकिन उन्होंने इसके लिए 38 गेंदों का सामना किया। सलामी बल्लेबाज नाहिदा खान (18) ही पाकिस्तानी बल्लेबाज रहीं जो दोहरे अंक तक पहुंच सकीं। यह भारत की पांच मैचों में चौथी जीत थी, उन्हें बांग्लादेश से उलटफेर का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस हार क बाद भारत ने वापसी कर श्रीलंका और पाकिस्तान को पस्त किया।
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 
loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.