09 मई : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 09 May 2019 04:09:47 PM
9 May top 10 news

मुझे प्रधानमंत्री नहीं मानकर संविधान का अपमान कर रही हैं ममता: मोदी

Mamta is dishonoring constitution after not considering me as a PM: Modi

Rawat Public School

बांकुड़ा (पश्चिम बंगाल)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यह कह कर संविधान का अपमान कर रही हैं कि वह मुझे देश के प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं। मोदी यह यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ दीदी (ममता बनर्जी) सार्वजनिक रूप से कहती हैं कि वह देश के प्रधानमंत्री को शासनाध्यक्ष स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं लेकिन वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को मान्यता देने में गर्व महसूस करती हैं। 

उन्होंने कहा कि ममता आम चुनाव में हार की चिंता के कारण संविधान का अपमान कर रही हैं। प्रधानमंत्री ने चक्रवात फोनी पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री से संपर्क करने की कोशिश की थी, लेकिन उनकी कॉल का जवाब नहीं दिए जाने के कारण वह ममता से बात नहीं कर पाए। ममता ने एक रैली में मोदी को ‘‘एक्सपायरी प्रधानमंत्री’’ बताते हुए कहा था कि वह नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री नहीं मानतीं और वह चुनाव परिणाम के बाद नए प्रधानमंत्री से बात करेंगी। मोदी ने यहां एक रैली में कहा, ‘‘उन्होंने चक्रवात के दौरान मेरे फोन कॉल का जवाब नहीं दिया। केंद्र सरकार हालात पर चर्चा के लिए राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करना चाहती थी, लेकिन दीदी ने इसकी भी अनुमति नहीं दी।

प्रधानमंत्री ने कहा, राज्य को बेहतर बनाने में उनकी कोई रुचि नहीं है, उनकी रुचि अपने परिवार और अपनी पार्टी के टोलाबाजों की बेहतरी में है। मोदी ने कहा कि दीदी (ममता बनर्जी) मेरे खिलाफ जिस तरह की भाषा इस्तेमाल कर रही हैं उससे उनकी चिंता झलक रही है। ‘‘वह अब मेरे लिए पत्थर एवं थप्पड़ की बात कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपशब्दों का आदी हो गया हूं। मुझे दुनिया भर के शब्दकोषों के अपशब्दों को पचाना आ गया है। 

सीएम केजरीवाल बोले, फर्जी राष्ट्रवाद के नाम वोट मांग रहे हैं मोदी

CM Kejriwal says, Modi is seeking votes in the name of fake nationalism

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फर्जी राष्ट्रवाद के नाम पर वोट मांगने का गुरुवार को आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने पिछले पांच साल में जुमलेबाजी, विदेश की यात्राएं करने और भाषण देने के अलावा कुछ नहीं किया। मोदी ने कहा था कि दिल्ली सरकार शासन का नाकामपंथी मॉडल लेकर आई है।

इसके जवाब में केजरीवाल ने कहा कि पार्टी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत एवं जल से जुड़ी समस्याओं को दूर किया है। उन्होंने मोदी सरकार से पूछा कि आपने क्या किया है? केजरीवाल ने ट्वीट किया, हमने शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी-अनेक काम किए। आपने (मोदी ने) पांच साल में क्या किया- भाषण, विदेश भ्रमण और जुमलेबाजी?

और कुछ? ...इसीलिए आज आप फर्जी और झूठे राष्ट्रवाद के नाम पर वोट माँग रहे हो। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली वालों ने कल आपसे तीन सवाल पूछे थे। आपके पास उनके जवाब नहीं हैं। उन्होंने बुधवार को मोदी से तीन प्रश्नों के उत्तर मांगे थे: भाजपा ने अध्यादेश पारित क्यों नहीं किया और दिल्ली में सीलिंग क्यों नहीं रुकवाई?

मोदी ने 2014 में दिल्ली को पूर्ण राज्य का वादा किया था, इसके बावजूद भाजपा ने पूर्ण राज्य का दर्ज़ा क्यों नहीं दिया। इमरान खान नरेंद्र मोदी का समर्थन क्यों कर रहे हैं? केजरीवाल ने अपने ट्वीट में मोदी के उस ट्वीट को भी टैग किया, जिसमें मोदी ने कहा था कि दिल्ली सरकार शासन का नाकामपंथी मॉडल लेकर आई।

मादुरो ने तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले अधिकारियों को किया निष्कासित

Maduro expelled officials involved in the coup attempt

मेक्सिको सिटी। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने हाल ही में तख्तापलट की कोशिश में शामिल होने वाले देश के सशस्त्र बलों के उच्च रैंक वाले अधिकारियों सहित दर्जनों अधिकारियों को निष्कासित करने अथवा उनके रैंक में कमी लाने का आदेश जारी किया है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मादुरो ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर कर यह आदेश जारी किए।

इस फैसले का असर खुफिया सेवा विभाग के पूर्व प्रमुख जनरल मैनुअल क्रिस्टोफर फिगुएरा समेत पांच लेफ्टिनेंट कर्नल, चार मेजर, चार कप्तान, छह लेफ्टिनेंट और 35 सार्जेंट पर पड़ेगा। वेनेजुएला के नेशनल गार्ड के लेफ्टिनेंट कर्नल इलिच सांचेज, जिन्होंने हाल के महीनों में विपक्ष-नियंत्रित नेशनल असेंबली की सुरक्षा सेवाओं का नेतृत्व किया था, उन्हें भी निष्कासित कर दिया गया है।

विपक्षी नेता जुआन गुआइदो ने 30 अप्रैल को काराकस के ला कारलोटा सैन्य अड्डे से एक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए वेनेजुएला की सेना और लोगों से सड़कों पर उतर कर मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो को सत्ता से बेदखल करने का आह्वान किया था। वेनेजुएला में मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिका ने उस पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगाने के अलावा कहा है कि वह सैन्य विकल्प पर विचार कर रहा है।

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो ने 23 जनवरी को इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व करने के साथ ही स्वयं को देश का अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था। अमेरिका के अलावा अब तक कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, ग्वाटेमाला, होंडुरास, पनामा, पैराग्वे और पेरू समेत 54 देशों ने विपक्ष के नेता जुआन गुआइदो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता देने की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में हजारों लोग मौजूदा राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों का नेतृत्व गुआइदो कर रहे हैं। जनवरी की शुरुआत में मादुरो ने राष्ट्रपति के तौर पर अपने दूसरे कार्यकाल की शपथ ली थी। हाल में संपन्न हुए चुनावों में उन पर गड़बड़ी करने के आरोप लगे थे।

मादुरो के नेतृत्व में कई वर्षों से वेनेजुएला गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बढती कीमतों के अलावा खाने-पीने और दवाईयों की कमी के कारण लाखों लोगों ने वेनेजुएला से पलायन भी किया है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार  वेनेजुएला के 27 लाख लोगों ने लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में शरण ली हुई है। मौजूदा राष्ट्रपति मादुरो ने गुआइदो पर अमेरिका की मदद से उन्हें सत्ता से बाहर करने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया है। मादुरो को चीन तथा रूस खुल कर अपना समर्थन दे रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने प्रक्षेपण अभ्यास को रक्षात्मक करार दिया, सियोल की आलोचना की

North Korea called launch practice defensive

सियोल। उत्तर कोरिया ने सप्ताहांत में एक रॉकेट एवं कम दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपित करने के बारे में बृहस्पतिवार को कहा कि वह उसका नियमित एवं रक्षात्मक सैन्य अभ्यास था और इन प्रक्षेपणों की आलोचना करने के लिए दक्षिण कोरिया की निंदा भी की। उत्तर कोरिया के आधिकारिक कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने एक सैन्य प्रवक्ता का एक बयान प्रकाशित किया जिन्होंने दक्षिण कोरिया की आलोचना को, बहाना बनाने के लिए गढ़ी गई कहानी बताया।

हालांकि, खबर में सैन्य प्रवक्ता के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। इसके कुछ घंटे बाद ही दक्षिण कोरिया, अमेरिका एवं जापान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने सियोल में उत्तर कोरिया के प्रक्षेपणों एवं अन्य सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता की ओर से अलग से जारी किए गए बयान में इन प्रक्षेपणों को नियमित एवं आत्मरक्षात्मक सैन्य अभ्यास बताया।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति भवन 'ब्लू हाउस’ एवं रक्षा मंत्रालय ने शनिवार के प्रक्षेपणों को लेकर चिता जताई थी कि यह अंतर कोरियाई सैन्य समझौते की भावना के विरुद्ध है। यह समझौता सभी शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों पर लगाम लगाने को लेकर पिछले साल किया गया था और उत्तर कोरिया से ऐसी गतिविधियों से बचने की अपील की गई थी जिससे तनाव बढ़ सकता है।

उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया ने अपने सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को लंबी दूरी के कई रॉकेट प्रक्षेपकों के प्रक्षेपण अभ्यास का रविवार को सीधा प्रसारण किया और इनमें से एक कम दूरी के नये बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण भी मालूम हो रहा था।

फिल्म भारत का नया गाना 'एत्‍थे आ' हुआ रिलीज, सलमान ने बताया शादी वाला गाना

Film bharat 's new song 'Aithey Aa ' released

एंटरनटेनमेंट डेस्क। सलमान खान इन दिनों अपनी अगामी फिल्म 'भारत' को लेकर चर्चाओं में है। अब इस फिल्म का एक नया गाना 'एत्थे आ' रिलीज हो गया है। तो वहीं सलमान खान ने ट्वीट करके इस गाने को शादी वाला गाना कहा है। दरअसल, इस गाने की शुरूआत एक डायलॉग के साथ होती है। इस डायलॉग में कहा गया कि 1983 में भारत विश्‍वकप जीत चुका था लेक‍िन भारत दिल हार चुका था। गाने में कटरीना कैफ अपने ठुमकों से सलमान खान को रिझाती नजर आ रही हैं। 

आपको बता दें कि यह इस फिल्म का तीसरा गाना है। इस गाने को विशाल ददलानी, नीति मोहन, शेखर रविजियानी और कमाल ने अपनी आवाज दी है। इसके अलावा इस गाने के बोल इरशाद कामिल ने लिखे है। इस गाने को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है। यह गाना सलमान खान और कैटरीना कैफ पर फिल्मया गया है। 

बताया जा रहा है कि फिल्म में सलमान खान पांच अलग-अलग लुक में नजर आएंगे, जिनमें वह 18 साल के जवान लड़के से लेकर 70 साल के वृद्ध तक का किरदार निभाते दिखेंगे। ल्म में सलमान खान और कटरीना कैफ के साथ सुनील ग्रोवर, दिशा पाटनी और तब्बू अहम भूमिका निभाते नजर आने वाले हैं। इस फिल्म का ट्रेलर पहले ही लांच हो चुका है। जिसे फैंस ने काफी पसंद किया है। सलमान की फिल्म 'भारत' 5 जून यानी ईद के मौके पर रिलीज हो रही है। 

एयरपोर्ट पर स्वरा भास्कर के साथ एक शख्स ने बनाया ​वीडियो, कहा-'मैम, आएगा तो मोदी ही'

A person made a video with Swara Bhaskar at the airport,

एंटरटेनमेंट डेेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती है। उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी है। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के बीच में केंद्र सराकर की नीतियों के विरोध में अपनी बात रखी है। लेकिन इसी बीच स्वरा भास्कर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। यह वीडियो तीन सेकंड का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स स्वरा भास्कर के साथ सेल्फी वीडियो रिकॉर्ड कर रहा है और कहता है कि मैम आएगा तो मोदी ही। 

आपको बता दें कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद स्वरा भाजपा समर्थकों के निशाने पर आ गई और सोशल मीडिया पर उन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल, स्वारा भास्कर के साथ एयरपोर्ट पर एक शख्स ने सेल्फी लेेने की रिक्वेस्ट की। तो सेल्फी लेने के बहाने उस शख्स ने वीडियो बनाया और कहा कि मैम आएगा तो मोदी ही। सोशल मीडिया पर ट्रोल करने पर स्वरा भास्कर ने इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ी और ट्वीट करके अपनी प्रतिक्रिया दी। 

स्वरा भास्कर ने अपने ट्वीट में लिखा कि एयरपोर्ट पर एक शख्स ने मुझसे सेल्फी क्लिक करने के लिए कहा, मैं सेल्फी खिंचवाने के लिए तैयार हो गई क्योंकि मैं सेल्फी खिंचवाने वाले लोगों को उनकी राजनीति के आधार पर नहीं बांटती। इस शख्स ने चालाकी से वीडियो बनाई, भद्दी हरकतें और चालाकी भक्तों का ट्रेडमार्क है। मैं हैरान नहीं हूं, लेकिन खुश हूं कि भक्तों को हमेशा यह महसूस करवा सकती हूं कि उनकी जिंदगी सार्थक है।

IPL 2109: हैदराबाद के खिलाफ अजीबो-गरीब तरीके से आउट हुए अमित मिश्रा, देखिए वीडियो

 

IPL 2109: Amit Mishra, seen out in a strange and poor way against Hyderabad, watch video

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल के 12वें सीजन में ​बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच एलिमिनेटर मैच खेला गया। इस मैच में दिल्ली ने दो विकेट से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही दिल्ली अब दूसरे क्वालीफायर मैच में चेन्नई से ​खिलाफ खेलेगी। दरअसल, इस मैच का अंतिम ओवर बेहद ही रोमांचक था। दिल्ली को अंतिम ओवर में जीत के लिए 5 रन की जरूरत थी। तभी इस ओवर की चौथी गेंद पर अमित मिश्रा अजीबो—गरीब तरीके से आउट हो गए, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया। 

आपको बता दें कि यह वाकया उस समय का है जब दिल्ली को आखिरी ओवर के दौरान 3 गेंदों पर 2 रन की जरूरत थी। उस समय अमित मिश्रा ने खलील अहमद की गेंद को मिस कर दिया। इसके बाद वे रन के लिए दौड़ने लगे। लेकिन उन्होंने पिच पर फील्डर के लिए बाधा उत्पन्न की, जिस वजह से तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया। खलील अहमद के थ्रो को रोकने के लिए मिश्रा विकेट के आगे आए थे। 

हालांकि आईपीएल में ऐसा वाकया पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी इस तरह का वाकया हो चुका है। इससे पहले 2013 में युसूफ पठान को भी इस तरह से आउट दिया गया था। उस सीजन में युसूफ कोलकाता की तरफ से खेल रहे थे और उन्होंने पुणें वॉरियर्स के खिलाफ एक मैच में रन लेते हुए गेंद को अपने पैर से मार दिया था। इस मैच में पहले खेलते हुए हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवर में 162 रन बनाए। तो वहीं दिल्ली ने 163 रन का लक्ष्य 19.5 ओवर में हासिल कर लिया। दिल्ली की तरफ से जीत के हीरो पृथ्वी शॉ और ऋषंभ पंत रहे है। 

हम कैच लेने में और गेंदबाजी में इतने सटीक नहीं रहे: विलियमसन

We are not so precise in taking catches and bowling: Williamson

विशाखापत्तनम। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन को लगता है कि आईपीएल एलिमिनेटर में  दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 162 रन का स्कोर प्रतिस्पर्धी था लेकिन उनके खिलाड़ी कैच लपकने में और गेंदबाजी में ज्यादा सटीक नहीं रहे जिससे उनकी टीम इसका बचाव नहीं कर सकी। सनराइजर्स हैदराबाद को बुधवार को यहां आईपीएल एलिमिनेटर में दिल्ली कैपिटल्स से दो विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा। 

विलियमसन ने मैच के बाद कहा कि यह कुछ ऐसी पिचों में से एक थी जिस पर करीबी मैच होते हैं। मेरा मानना है कि हमने अपनी पारी के बाद प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। मैं जानता था कि पावरप्ले ओवरों के बाद इस लक्ष्य का पीछा करना थोड़ा पेचीदा होगा क्योंकि इस तरह के स्कोर के साथ जीत का अंतर थोड़ा ही रहता है। उन्होंने कहा कि हम पहले काफी मजबूत स्थिति में थे लेकिन इसका फायदा नहीं उठा सके। आज का दिन ऐसा दिन था और यह थोड़ा निराशाजनक है।

विलियमसन ने कहा कि दिल्ली ने काफी अच्छा खेल दिखाया, उनकी टीम मजबूत है और मुझे लगता है कि वे इस जीत के हकदार थे। उन्होंने कहा कि हमें भरोसा था कि इस स्कोर से भी हम जीत सकते हैं लेकिन उन्होंने अच्छी शुरूआत की और लय हासिल की। उनके पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जैसी इस विकेट से उम्मीद थी। 

हमने पर लगाम कस ली थी और आगे बढ़ गये थे लेकिन हम कैच लेने में और गेंदबाजी में इतने सटीक नहीं रहे। हम इतने शानदार नहीं रहे। यह हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था, कुछ चीजों में बदलाव करने की जरूरत थी। यह विजयी स्कोर हो सकता था। 

इंडिगो को चीन के बाजार में प्रवेश की अनुमति का इंतजार

Indigo awaiting permission to enter China market

मुंबई। सस्ती उड़ान सेवा देने वाली विमानन कंपनी इंडिगो अपने अंतरराष्ट्रीय परिचालन की विस्तार योजना के तहत चीन के बाजार में उतरने के लिए मंजूरियां हासिल करने की प्रक्रिया में है। गुरुग्राम की इस एयरलाइन ने इससे पहले इसी साल कहा था कि वह चीन, वियतनाम, म्यामां, तुर्की, सऊदी अरब और स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रकुल (सीआईएस) क्षेत्र के बाजारों में उतरने की योजना बना रही है। एयरलाइन ने बुधवार को कहा, अपने मौजूदा बेड़े और नए ए-321 नियो विमानों के आने के बाद हमारे पास चीन, पश्चिम एशिया और दक्षिणपूर्व एशिया में सेवाएं देने की क्षमता है। फिलहाल एयरलाइन चीन के बाजार में प्रवेश के लिए मंजूरियां हासिल करने की प्रक्रिया में है। एयरलाइन ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क के विस्तार के लिए अवसरों का आकलन कर रही है। 

कारोबार की समाप्ति पर 230 अंक की गिरावट लेकर बंद हुआ सेंसेक्स

Sensex closes 230 points down on end of business

मुंबई। शेयर बाजार आज सुबह गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर भी गिरावट के साथ लाल निशान पर ही बंद हुआ। गिरावट के इस माहौल में कारोबार की समाप्ति पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 230.22 अंक यानि 0.61 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,558.91 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) के पचास शेयरों वाले निफ्टी में भी कारोबार की समाप्ति पर गिरावट देखने को मिली और ये 57.65 अंक यानि 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,301.80 के स्तर पर बंद हुआ।

गौरतलब है कि कल के कारोबार के दौरान शेयर बाजार गिरावट के साथ लाल निशान पर खुला और लाल निशान पर ही बंद हुआ। कारोबार की शुरूआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( बीएसई ) का तीस शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 312.06 अंक यानि 0.82 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,964.57 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 487.50 अंक की गिरावट के साथ 37,789.13 के स्तर पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( एनएसई ) का पचास शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी कारोबार की शुरूआत में 80.70 अंक यानि 0.70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,417.20 के स्तर पर खुला और कारोबार की समाप्ति पर ये 138.45 अंक की गिरावट के साथ 11,359.45 अंक के स्तर पर बंद हुआ। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.