साराभाई को सही अर्थों में श्रद्धांजलि तब होगी जब ‘विक्रम’ लैंडर चंद्रमा पर उतरेगा: मोदी

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Aug 2019 09:36:12 AM
A true tribute to Sarabhai will be when the 'Vikram' lander lands on the moon: Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में विक्रम साराभाई के योगदान की प्रशंसा करते हुए सोमवार को कहा कि जब चंद्रयान..2 लैंडर ‘विक्रम’ चंद्रमा पर उतरेगा तब यह डॉ. साराभाई को सही अर्थों में श्रद्धांजलि होगी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने इसरो के संस्थापक डॉ. विक्रम साराभाई की जयंती के शताब्दी समारोह को अहमदाबाद में एक वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया। समारोह में अंतरिक्ष विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही साराभाई परिवार के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘‘यह डॉ. साराभाई को सही अर्थों में करोड़ों भारतीयों की ओर से श्रद्धांजलि होगी जब ‘विक्रम’ लैंडर चंद्रमा पर उतरेगा।’’ चंद्रयान..2 को जुलाई में प्रक्षेपित किया गया था और ‘विक्रम’ के सितम्बर में चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है। 

मोदी ने कहा कि परमाणु वैज्ञानिक डॉ. होमी भाभा के निधन से भारतीय विज्ञान की दुनिया में एक शून्य पैदा हो गया था। उस समय, विक्रम साराभाई ने अपने कौशल और नेतृत्व क्षमता से विज्ञान को एक नया आयाम दिया। भाभा परमाणु ऊर्जा आयोग (एईसी) के पहले अध्यक्ष थे। उनका 1966 में एक विमान दुर्घटना में निधन हो गया था। उनके बाद साराभाई उसके अध्यक्ष बने थे। 

मोदी ने डॉ. विक्रम साराभाई को विज्ञान का एक समर्पित योद्धा बताते हुए कहा कि उन्होंने विज्ञान के साथ-साथ भारत की संस्कृति और संस्कृत भाषा को भी प्रोत्साहित किया। उन्होंने हमेशा छात्रों को समय दिया। उन्होंने स्कूली बच्चों को इसरो द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन स्पेस क्विज में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया। 

इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने साराभाई को एक महान संस्थान निर्माता बताया। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक ने आधुनिक विज्ञान, भौतिक अनुसंधान और परमाणु ऊर्जा के क्षेत्रों में संस्थानों की स्थापना करके एक आधुनिक भारत का निर्माण किया। सिवन ने कहा कि साराभाई द्वारा स्थापित संस्थान अब उत्कृष्ट केंद्र बन गये हैं। -(एजेन्स)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.