विमानन के लिए बनेगी कार्ययोजना 2035, जैव ईंधन से उड़ेगा विमान

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 04:12:18 PM
Action Plan 2035 will be made for aviation, aircraft will fly from biofuels

नई दिल्ली। सरकार विमानन क्षेत्र में सुधारों को लेकर जल्द ही कार्ययोजना 2035 तैयार कर रही है जिसके तहत विमान ईंधन के रूप में जैव ईंधन के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने की रूपरेखा भी होगी। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जैव ईंधन से उड़ने वाली देश की पहली परीक्षण उड़ान का स्वागत करने के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि 2035 तक दुनिया में विमानन क्षेत्र में क्या बदलाव संभव हैं उसको लेकर सरकार एक कार्ययोजना बना रही है। इसमें पारंपरिक विमान ईंधन में जैव ईंधन मिलाने के साथ ही अन्य विभिन्न प्रकार के जरूरी बदलावों को लेकर योजना होगी।

उन्होंने कहा कि देश का विमानन क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है और ऐसे में विमान ईंधन की खपत बढने से देश का आयात खर्च बढ रहा है तो दूसरी ओर प्रदूषण भी बढ रहा है। इसलिए विमान ईंधन को स्वच्छ ईंधन से बदलना जरूरी है। किफायती विमान सेवा स्पाइसजेट ने इस परीक्षण उड़ान का आयोजन किया था। यह व्यायवासिक हालांकि उड़ान नहीं थी।

विमान देहरादून से उड़ान भरकर 45 मिनट बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा। इसमें 23 यात्री और चालक दल के सदस्य शामिल थे। यात्रियों में एयरलाइन के विशेषज्ञ, नागर विमानन महानिदेशालय के अधिकारी तथा विशेषज्ञ और जैव विमान ईंधन बनाने की तकनीक विकसित करने वाले भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आईआईपी), देहरादून के निदेशक अंजन रे शामिल थे।

इस परीक्षण उड़ान के लिए बोम्बार्डियर के क्यू400 विमानों का इस्तेमाल किया गया था। इसके एक इंजन में पारंपरिक विमान ईंधन और दायें इंजन में 25 प्रतिशत जैव ईंधन मिश्रित विमान ईंधन था। कुल 430 लीटर जैविक ईंधन मिलाया गया था जिसे आईआईपी की प्रयोगशाला में तैयार किया गया था।

इससे पहले रविवार को देहरादून के आकाश में ही विमान ने 25 मिनट तक जैव विमान ईंधन के साथ उड़ान भरी थी। देहरादून के जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर सोमवार को इस विमान को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर वहाँ महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्या और स्पाइस जेट के मुख्य रणनीतिक अधिकारी जीपी गुप्ता भी उपस्थित थे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.