अहमद पटेल की जीत क्या कांग्रेस के लिए बनेगी संजीवनी?

Samachar Jagat | Monday, 11 Sep 2017 11:17:24 AM
अहमद पटेल की जीत क्या कांग्रेस के लिए बनेगी संजीवनी?

शिव किशोर शर्मा

गुजरात में विधानसभा चुनावों की बिसात बिछ चुकी है और इस बिसात में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने घोड़े दौड़ाने भी शुरू कर दिए है। मोदी खुद चुनावों से पहले गुजरात में दो बड़े रोड शो कर चुके है और इस बार भी विधानसभा चुनावों को जीतकर दो दशक से राजगद्दी से दूर बैठी कांग्रेस को दूर ही रखना चाहते है। 

हालांकि तैयारियां कांग्रेस की और से भी शुरू हो चुकी है। राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह ही अपनी पार्टी नेताओं और राज्य के बड़े उद्योगपतियों को संबोधित किया है। इससे पहले राज्यसभा चुनावों में अहमद पटेल की जीत ने एक बड़ी संजीवनी के रूप में कांग्रेस में प्राण फूंके है। 

अमित शाह के लिए नाक का सवाल होगा यह चुनावः

अमित शाह के लिए इस चुनाव को जीतना नाक का सवाल बन गया है। ऐसा इसलिए की एक तो वो खुद गुजरात से आते है और दूसरा इसलिए की वो अभी अभी गुजरात से राज्यसभा चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचे है, साथ ही गुजरात में उनकी पहले से मजबूत पकड़ है, दो दशक से भाजपा की वहां पर सरकार है और अन्य राज्यों में बीजेपी ने अपना परहचम पहराया हुआ है, ऐसे में अगर भाजपा यहां से चुनाव हारती है तो यह शाह के लिए बड़ी शर्म की बात होगी।

बीजेपी को खानी पड़ी मुंह कीः

हाल ही में हुए राज्यसभा चुनाव कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौती थे, और सही में इन चुनावों को बड़ी चुनौती बीजेपी ने बना दिया था, चुनाव से पहले कांग्रेस के सात विधायकों को तोड़कर भाजपा ने एक बड़ा दाव खेला था लेकिन वो दाव उलटा पड़ गया और बीजेपी को अपने मुंह की खानी पड़ी थी। 

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनावों में मारी बाजीः

इन राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहाकार और गुजरात कांग्रेस के एक बड़े चेहरे अहमद पटेल ने साम दाम दंड भेद अपना कर यह चुनाव जीता और बीजेपी को यहां पटखनी दी और यही जीत कांग्रेस में संजीवनी का काम कर गई। हालांकि अब इस संजीवनी को कांग्रेस विधानसभा चुनावों तक चला पाती है या नहीं ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन जहां बीजेपी को इस चुनाव को जीतने के लिए जितनी मेहनत करनी थी अब उसे दुगनी मेहनत करनी पड़ेगी।  

कांग्रेस के पास खोने को कुछ नहींः

इन विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के पास खोने के लिए कुछ नहीं है पर पाने के लिए बहुत कुछ है। कांग्रेस तो वैसे हीं पहले से गुजरात में पिछड़ी हुई है लेकिन अबकी बार अगर चुनाव जीत जाती है तो यह उसके लिए बड़ी बात होगी। पार्टी के सात विधायक पहले ही भाजपा में जा चुके है और जो बचे है वो पार्टी के लिए एक मजबूती का काम कर रहे है।

शंकर वाघेला के रूप में कांग्रेस को हो सकता है नुकसानः 

कांग्रेस में कुछ समय पहले पड़ी फूट के कारण कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने पार्टी छोड़ दी और यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है, वाघेला पार्टी के लिए एक बड़ा काम कर रहे थे लेकिन ऐसे समय में पार्टी को छोड़ देना कांग्रेस के लिए बड़ा घाटे का सौदा साबित हो सकता है।

राज्यसभा चुनाव में हुई जीत कांग्रेस के लिए करेगी बड़ा कामः

गुजरात राज्यसभा चुनावों में अहमद पटेल के रूप में कांग्रेस को मिली जीत पार्टी कार्यकर्ताओं में एक नई जान फूंकने के समान है। पार्टी कार्यकर्ता इस जीत से उत्साहित है और आने वाले चुनावों में उनके लिए यह जीत एक संजीवनी का काम करेगी, यहीं कारण हो सकता है की कांग्रेस चाहे सरकार ना बना पाए लेकिन बीजेपी को एक बार हिला के रखने का काम कर सकती है।   

अमित शाह तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे कोलकाता

हिमाचल कांग्रेस में बगावत के सुर, CM वीरभद्र ने हाई कमान पर बोला हमला

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में व्याख्यान देंगे राहुल गांधी

 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.