अहमदाबाद : पकड़े गए कारोबारी महेश शाह, लेते थे पड़ोसियों से उधार

Samachar Jagat | Sunday, 04 Dec 2016 09:12:23 AM
Ahmedabad : Caught businessman Mahesh Shah used to borrow from neighbors

अहमदाबाद। केंद्र सरकार की आय घोषणा योजना (आइडीएस) के तहत 13,860 करोड़ रुपए की अघोषित आय का खुलासा कर चर्चा में आए गुजरात के कारोबारी महेश शाह अंतत : शनिवार को पकड़े गए। आयकर विभाग ने उन्हें हिरासत लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। शाह ने कहा कि कमीशन के लालच में आकर उन्होंने कुछ लोगों की अघोषित आय को अपनी आय बता कर आइडीएस के तहत खुलासा किया था।

बाद में ऐसे लोग पीछे हट गए और इसी वजह से उन्होंने टैक्स की पहली किश्त जमा नहीं कर पाए। आयकर अब उनलोगों को जांच के दायरे में लाएगा, जिनके नाम शाह ने लिए हैं। ऐसे लोगों में बड़े बिजनेसमैन और राजनेता हैं। शाह द्वारा उजागर किया गया धन भारत में आइडीएस के जरिए बताए गए कुल 65 हजार करोड़ रुपए का 20 प्रतिशत है।

छोटे कारोबारी शाह की वार्षिक आमदनी दो से तीन लाख रुपए रही है। वे अहमदाबाद में एक पुरानी बिल्डिंग के 4 बीएचके फ्लैट में रहते हैं और  ऑटोरिक्शा से काम पर जाते थे। उन्होंने पड़ोसियों से भी उधार लिया  था। आयकर टीम ने हाल ही में शाह के घर और उनके सीए तहमूल सेठना के ऑफिस और घर पर तलाशी ली थी। एक निजी टीवी चैनल ने महेश शर्मा का बयान दिखाया, अपने बयान में महेश शाह ने माना है, 'कमीशन की लालच मैंने कालेधन का एलान किया था।

शाह ने कहा कि पैसा मेरा नहीं है। 13860 करोड़ रुपये किसके हैं, यह मैं आयकर विभाग को बताऊंगा। ये आकड़ा बढ़ भी सकता है।  कालाधन मेरा नहीं है। मुझे और मेरे परिवार को सुरक्षा चाहिए। मैं पहली किस्त भरने के लिए तैयार था लेकिन किसी डर की वजह से मैंने नहीं भरा। महेश शाह ने यह भी कहा है कि उसकी कथित आकर घोषणा से कई लोग जुड़े हुए हैं। जब उनके नाम बताऊंगा, तो सच सामने आएगा। उसने कहा कि यह अपराध या ड्रग्स का कालाधन नहीं है। मैं न भागा था, न फरार था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.