2030 तक देश से एड्स का उन्मूलन संभव-नड्डा

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 07:28:46 PM
2030 तक देश से एड्स का उन्मूलन संभव-नड्डा

सरकार का दावा है कि 2030 तक देश से एड्स बीमारी का उन्मूलन संभव हो जाएगा।केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी।

नड्डा ने कहा कि सरकार के सतत प्रयासों और प्रभावी नीतियों के कारण 2030 तक देश से एड्स को पूरी तरह खत्म करना संभव हो जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने नैको के नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन, एचआईवी काउंसलिग और जांच सेवाओं के लिए दिशा-निर्देश और देश में ब्लड बैंकों के आकलन पर एक पुस्तिका भी जारी की। 

नैको मोबाइल एप्लिकेशन में एड्स से जुड़े खतरों,एड्स के उपचार के लिए उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं डाइरेक्टरी,एड्स को लेकर मौजूद भ्रांतियों के बारे में स्पष्टीकरण और एड्स पर राष्ट्रीय एड्स हेल्पलाइन और सामाजिक सुरक्षा योजना सेवा के नंबर का लिक भी मौजूद है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने एड्स के खिलाफ लड़ाई के लिए कई बड़े नीतिगत फैसले लिए हैं जिसके तहत एड्स नियंत्रण कार्यक्रम को केन्द्र की योजना के रूप में जारी रखना तय किया गया है। उन्होंने कहा कि एचआरवी पद्धति के जरिए इस समय देश में 10 लाख से ज्यादा एड्स संक्रमित लोगों का मुफ्त उपचार किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि देश में एड्स के मामलों में पिछले दो दशक में 57 फीसदी की कमी आई है। एड्स से होनी वाली मौतों में भी इस दौरान 29 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.