वायुसेना में शामिल होंगे 8 लड़ाकू अपाचे हेलिकॉप्टर

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Sep 2019 09:09:58 AM
Air fighter to join 8 combat Apache helicopters

इंटरनेट डेस्क। भारतीय वायुसेना को अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए उसके बेड़े में 8 अपाचे लड़ाकू हेलिकॉप्टरर्स को आज सम्मिलित किया जाएंगा। भारतीय वायुसेना अब और भी मजबूत होने जा रही है। दुनिया के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक अपाचे

हेलिकॉप्टर आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ आज पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराएंगे। ये वही पठानकोट एयरबेस है जहां पर 2016 में पाकिस्तान से आए आतंकियों ने हमला किया था ।

60 फुट ऊंचे और 50 फुट चैड़े अपाचे हेलिकॉप्टर को उड़ाने के लिए 2 पायलट होने जरूरी हैं। अपाचे हेलिकॉप्टर के बड़े विंग को चलाने के लिए 2 इंजन होते हैं, इस वजह से इसकी रफ्तार बहुत ज्यादा है। 2 सीटर वाले इस हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हुई हैं।

इसमें एक सेंसर भी लगा है, जिसकी वजह से ये हेलिकॉप्टर रात में भी ऑपरेशन को अंजाम दे सकता है 365 प्रति. घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने वाले इस हेलिकॉप्टर में 30 एल की दो गन लगी हुई हैं। इस हेलिकॉप्टर की अधिकतम स्पीड 280 किलोमीटर प्रति घंटा है. अपाचे हेलिकॉप्टर का डिजाइन ऐसा है कि इसे रडार पर पकड़ना मुश्किल होता है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.