बालटाल से अमरनाथ यात्रा स्थगित, पहलगाम से जारी

Samachar Jagat | Friday, 19 Jul 2019 12:46:01 PM
Amarnath Yatra suspended from Baltal

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में बारिश के बाद फिसलन की स्थिति की वजह से बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा शुक्रवार को स्थगित कर दी गई जबकि थोड़े अंतराल के बाद पहलगाम मार्ग से यात्रा शुरू कर दी गई। एक यात्रा अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि इस बीच जम्मू के भगवती नगर से महिलाओं और साधुओं सहित 3,627 तीर्थयात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बलटाल और नुनवान आधार शिविरों के लिए रवाना हुए हैं।

उन्होंने बताया कि बलटाल आधार शिविर से तीर्थयात्रा स्थगित कर दी गई है क्योंकि इसके मार्ग पर बारिश के बाद फिसलन की स्थिति स्थिति उत्पन्न हो गई है। फिसलन की स्थिति रहने तक एहतियात के तौर पर किसी भी तीर्थयात्री को इस मार्ग से अमरनाथ गुफा जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इसी तरह अमरनाथ गुफा से बलटाल के लिए किसी भी तीर्थयात्री को रवाना होने की अनुमति नहीं हे। मौसम में सुधार होने पर तीर्थयात्रियों की इस मार्ग पर आवाजाही की अनुमति दे दी जाएगी। बारिश और फिसलन की वजह से आज सुबह पहलगाम मार्ग पर भी तीर्थयात्रा स्थगित कर दी गई थी लेकिन मौसम में सुधार होने और मार्ग का निरीक्षण करने के बाद यात्रा फिर शुरू कर दी गई।

उन्होंने बताया कि नुनवाल पहलगाम आधार शिविर से महिलाओं, बच्चों और साधुओं समेत तीर्थयात्रियों का नया जत्था यात्रा मार्ग के अंतिम ठहराव स्थल चंदनवाड़ी के लिए रवाना हो गया है। यात्रा अधिकारी के अनुसार तीर्थयात्रा के 18वें दिन 14,000 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक करीब 2.33 लाख तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.