अमेठी आना मेरे लिए एक तीर्थ के समान : ईरानी

Samachar Jagat | Saturday, 01 Sep 2018 04:07:10 PM
Amethi is like a pilgrimage to me: Irani

अमेठी। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा अमेठी मेरा मंदिर है और यहां आना एक तीर्थ आने के समान है।सुश्री ईरानी ने शनिवार को अमेठी के मुसाफिरखाना स्थित पिडारा ठाकुर गांव में कॉमन सर्विस सेंटर का उद्घाटन करते हुए कहा कि मेरे लिए अमेठी ही धाम और मंदिर है। यहां की जनता मेरे लिए भगवान है। आप लोगों की मैं ऋणी हूं कि अपने बीच आकर सेवा करने का मौका प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि साढे चार साल से तो अमेठी ही मेरा धाम और मेरा मंदिर है इसलिए अमेठी मेरे लिए तीर्थ स्थान से कम नहीं है। यहां के लोग मेरे लिए देवता तुल्य हैं। उन्होंने पिडारा ठाकुर गांव डिजिटल विलेज का शुभारंभ करने के बाद अमेठी के प्रधान डाकघर में आईबीपीवी यानी भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवा शुरु की।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायतों को डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटलाइज कर दिया जाएगा। उन्होने अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा कि विदेशी व्यक्तियों को अमेठी लाकर हंसी का पात्र बनाया गया। अब जिस किसी को भी लाना है ले आएं और दिखाएं की अमेठी का गांव डिजिटल हो गया है। हम सबको अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहिए। अमेठी देश का पहला जिला है जहां के सभी ब्लॉक में महिला स्वाभिमान के लिए योजना चल रही है।

उन्होंने कहा कि अमेठी में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के घरों तक अपनी पहुंच बनायी है। प्रत्येक ग्राम पंचायत तक 15 सितंबर तक कामन सर्विस सेंटर की सुविधा से जुड़ जाएगी। इस साल के अंत तक केन्द्र सरकार की ओर से सभी ग्राम पंचायतों में वाई-फाई चौपाल की व्यवस्था की जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर से जनता को बहुत लाभ मिलता है। पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए अफसरों के सामने खड़ा रहना पड़ता था। अब आपको गांव के सीएससी तक ही जाना होगा। सीएससी के माध्यम से अमेठी जिले में हर गांव के हर घर में एक व्यक्ति को कम्प्यूटर में शिक्षित किया जाएगा।

नरेंद्र मोदी के चलते आज सीएससी के माध्यम से 35 गांवों में वाई फाई की व्यवस्था कर दी गई है। इस साल के अंत तक हर ग्राम पंचायत में वाई फाई की व्यवस्था हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 सितंबर से 685 पंचायतों को सीएससी की सुविधा उपलब्ध हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में हमने जो कहा था, आज फिर कह रहे है कि दिल्ली में हम उस व्यक्ति को फिर प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठे देखना चाहते है। इस सेवा के माध्यम से लोगों को खाता खुलवाने के लिए किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई पूरी नहीं करनी पड़ेगी और अंगूठे के निशान से पैसा जमा और निकासी होगी। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.