अमित शाह ने कहा, महिलाएं प्लास्टिक के थैलों प्रयोग नहीं करें

Samachar Jagat | Friday, 30 Aug 2019 11:05:46 AM
Amit Shah said, women should not use plastic bags

इंटरनेट डेस्क। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने महिलाओं से अपील की है कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करना बंद करें। इसके स्थान पर लम्बे समय तक चलने वाले कपडे़ के थैले का प्रयोग करें।


loading...

शाह ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए महिलाओं को ही कोशिश करने पडे़गी। सरकार प्लास्टिक के उत्पादन को रोकने के लिए कडे़ कदम उठाने पर विचार कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी हाल ही में लोगों से अपील की थी कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें। उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वे इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती दिवस को लेकर भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के तौर पर मनाएं।

इसी के साथ नगर-निगमों, गैर सरकारी संगठनां और काॅरर्पोरेट सेक्टर से दीपावली से पहले एकत्र प्लास्अिक् कचरे के सुरक्षित निस्तारण के तरीकों के साथ आने आने की अपील भी की है। इसी के साथ अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत का संकल्प लिया है। लेकिन प्लास्टिक इस संकल्प को साकार करने की दिशा में सबसे बड़ी बाधा है।

उन्होंने महिलाओं से अपील कि वे खरीदादारी करते हुएं प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग नहीं करें। इसके बजाएं वे कपडे़ का एक थैला रख सकती है। जो 10 साल तक चलेगा। इस प्रकार के कपडे़ के थैले रखना पुराना फैशल लगेगा। लेकिन यह प्लास्टिक प्रदूषण से हमारी पृथ्वी को भी बचाने में मदद करेगा। 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.