20 अप्रैल : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 20 Apr 2019 04:05:25 PM
April 20: Read in just one click, 10 big news a day

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पीएम मोदी बोले, साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी कांग्रेस को पड़गी महंगी



नई दिल्ली। भाजपा की ओर से माध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार को बनाया गया है। साध्वी प्रज्ञा को उम्मीदवार बनाए जाने पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि साध्वी की उम्मदवारी कांग्रेस को महंगी पड़ने वाली है। इसके बाद मोदी ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी पर भी आरोप लगाए। मोदी ने कहा ​कि अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार भी जमानत पर रिहा है। इस पर चर्चा नहीं, लेकिन भोपाल की उम्मीदवार जमानत पर हो तो ये बहुत बडा तूफान खडा कर देते है। ये कैसे चलेगा? इसके बाद कहा कि उन सबको जवाब देने के लिए साध्वी प्रज्ञा एक प्रतीक है और यह कांग्रेस को महंगा पडने वाला है। 

एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि समझौता एक्सप्रेस का फैसला आ गया है। क्या निकला? दुनिया में पाच हजार सात तक जिस महान संस्कृति और परंपरा ने वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया, सर्वे भवन्तु सुखिन का संदेश दिया। जिस संस्कृति ने एकम् सद् विप्रा: बहुधा वदन्ति का संदेश दिया, ऐसी संस्कृति को कांग्रेस बिना सबूत के आतंकवादी कह दिया। 

इसके बाद मोदी ने कहा कि ऐसे लोगों को जवाब देने के लिए यह एक प्रतीक है और कांग्रेस को महंगा पडने वाला है। पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों को कोर्ट ने सजा दी है। उनको जाकर लोग गले लगा रहे है। ऐसे लोगों को उसूल की बातें करने का हक नहीं है। एक महीला को वो भी साध्वी को इस प्रकार से प्र​ताडित किया गया और मैं गुजरात में रहकर आया हूं। मैं कांग्रेस को भलीभांति समझ गया हूं।  जैसे फिल्म की स्क्रिप्ट लिखते हैं। पहले कागज पर बैठकर स्क्रिप्ट लिखते हैं। हमारे यहां जितने एनकाउंटर हुए, सबको ऐसे ही चलाया गया। हर घटना को ऐसे खींचते थे और जोड़ देते थे।

पाकिस्तान पर हमला करने में सक्षम प्रधानमंत्री के लिये हमने भाजपा से किया गठबंधन: उद्धव

औरंगाबाद (महाराष्ट्र)। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ नये सिरे से गठबंधन इसलिए किया क्योंकि उनकी पार्टी ऐसा प्रधानमंत्री चाहती है जिसके पास पाकिस्तान पर हमला करने की हिम्मत हो।

ठाकरे ने अपनी पार्टी के उम्मीदवार चंद्रकंात खैरे की चुनावी रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करने के अपने वादे से पलटने के बारे में कहा, ‘‘हम ऐसा प्रधानमंत्री चाहते थे जो पाकिस्तान में घुसकर उस पर हमला कर सके। हमने इसी कारण गठबंधन किया है। मैंने मराठवाड़ा और महाराष्ट्र के कल्याण के लिये भी भाजपा के साथ गठबंधन किया है।’’

उन्होंने कहा कि कंाग्रेस जम्मू कश्मीर को विशेष द$र्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त नहीं करना चाहती है जबकि उनकी पार्टी चाहती है कि जम्मू कश्मीर में भी वे सारे कानून लागू हों जो शेष भारत में लागू होते हैं।

ठाकरे ने असदुद्दीन ओवैसी की आलोचना करते हुए कहा कि वह मुसलमानों को दुश्मन नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल रहमान अंतुले के पुत्र नवीद अंतुले के साथ दो ही दिन पहले ही उन्होंने मंच साझा किया था। उल्लेखनीय है कि बीड से राकांपा नेता एवं पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर भी शुक्रवार को ठाकरे के साथ मंच पर देखे गये। हालांकि इस बारे में कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई लेकिन ठाकरे ने संकेत दिये कि क्षीरसागर शिवसेना में शामिल हो चुके हैं।

रूस ने अमेरिका से की द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की अपील

मॉस्को।  रूस ने अमेरिका से हाल के वर्षों में खराब हुए द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की अपील की है। रूस ने यह अपील अमेरिका के विशेष वकील रॉबर्ट मूलर द्वारा वर्ष 2016 अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर पेश की गयी रिपोर्ट में हुए खुलासे का हवाला देकर की है। 

अमेरिका स्थित रूसी दूतावास ने 120 पन्नों की एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें वर्ष 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूस द्वारा हस्तक्षेप करने के अमेरिका के आरोपों का विश्लेषण किया गया है। दूतावास ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अमेरिका का यह दावा निराधार है। 

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘हम अपने अमेरिकी सहयोगियों से अपील करते हैं कि वे इन आरोपों (रूस के हस्तक्षेप करने के आरोप) को खारिज कर दें और अपने नागरिकों तथा वैश्विक सुरक्षा के लिए द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का प्रयास करें। हमें उम्मीद है कि मूलर की रिपोर्ट इस दिशा में आगे बढऩे में योगदान करेगी।’’

सर्बिया के राष्ट्रपति के समर्थन में हजारों लोग सडक़ों पर उतरे

बेलग्रेड। सर्बिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिस के हजारों समर्थक विपक्ष के प्रदर्शनों के महीनों बाद शक्ति प्रदर्शन करने के लिए शुक्रवार को बेलग्रेड में एकत्रित हुए।

कट्टर देशभक्त और सर्बिया के दिग्गज दिवंगत नेता स्लोबोदान मिलोसेविक के करीबी रहे वुसिस यूरोपीय समर्थक उदारवादी बन गए हैं जो सर्बिया को यूरोपीय संघ में शामिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। वुसिस के समर्थन वाले नारों के साथ मार्च निकालने वाले लोग बोस्निया, कोसोवो, क्रोएशिया, उत्तर मैकेडोनिया और मोंटेनेग्रो से आए थे। सरकार के करीबी मीडिया संगठनों ने लोगों की संख्या 100,000 से ज्यादा बताई।

विपक्ष ने वुसिस पर निरंकुश शासन की ओर जाने का आरोप लगाते हुए दिसंबर में प्रदर्शन शुरू किए थे। रविवार को हजारों लोग बेलग्रेड में प्रेसिडेंशियल पैलेस में एकत्रित हो गए और उन्होंने राष्ट्रपति पर तानाशाही और मीडिया का मुंह बंद करने का आरोप लगाया। हालांकि वुसिस ने इन आरोपों को खारिज किया है।

प्रियंका चतुर्वेदी के समर्थन में आई ऋचा चड्ढ़ा, राहुल गांधी को लेकर कही यह बात

एंटरटेनमेंट डेस्क। कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद वे शिवसेना में शामिल हो गई। उन्होंने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की उपस्थिति में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद प्रियंका ने आरोप लगाया कि उनके साथ बदसलूकी की गई और पार्टी ने इसे नजरअंदाज कर दिया। जब प्रियंका ने इस बात को ​ट्वीटर पर शेयर किया तो उनको सोशल मीडिया पर कई लोगों का समर्थन मिला। 

आपको बता दें कि अब प्रियंका चतुर्वेदी का बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने भी समर्थन किया है। इसके साथ ही ऋचा ने राहुल गांधी को खरी—खोटी भी सुनाई है। ऋचा ने अपने ट्वीट में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को टैग करके कहा है कि कांग्रेस अपने उस वादे  पर खरा उतर कर दिखाओं जिसमें पार्टी के लैंगिग रूप से समान होने की बात कही गई है। अगर आप उन लोगों को पार्टी में दोबारा जगह देते हैं तो आप अपनी इस बात से पलट रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रियंका ने अपना इस्तीफा ट्विटर पर पोस्ट किया था। अपने इस्तीफे में प्रियंका ने कांग्रेस पार्टी पर कई गंभीर आरोप भी लगाए है। उन्होंने लिखा कि मैं भारी मन से यह इस्तीफा लिख रही हूं। मैंने 10 साल पहले मुंबई के यूथ कांग्रेस की सदस्य के तौर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ज्वाइन की थी क्योंकि मैं पार्टी की विचारधारा में विश्वास रखती थी और मेरा मानना था कि पार्टी समावेशी, उदारवादी और प्रगतिशील राजनीति के नजरिए पर काम करती है।

इसके बाद लिखा कि इन दस वर्षो में पार्टी ने मुझे राजनीति सीखने और सार्वजनिक जीवन जीने के लिए कई मंच दिए, साथ ही मैंने भी पार्टी के नजरिए और संदेश को आगे ले जाने के लिए काम किया। इन दिनों जब मैं पार्टी के साथ जुड़ी थी तो विपरीत परिस्थितियों में भी मैंने अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए 100 प्रतिशत से भी अधिक निष्ठा और प्रतिबद्धता के साथ काम किया।

फिल्म 'भारत' का मोशन पोस्टर हुआ रिलीज, इस अवतार में नजर आए सलमान

एंटरटेनमेंट डेस्क। सलमान खान इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'भारत' की तैयारियों में बिजी है। इस फिल्म के एक के बाद एक पोस्टर रिलीज हो रहे है। इस फिल्म का बज बनाने के लिए मेकर्स कोई कसर नही छोड रहे है। इस फिल्म के टीजर पोस्टर और वीडियो पोस्टर एक के बाद एक रिलीज कर रहे है। इस फिल्म का एक मोशन पोस्टर शनिवार को रिलीज किया गया। इस पोस्टर में सलमान की अप​कमिंग फिल्म से सभी लुक्स को एक साथ दिखाया गया है। इसमें साल 1964 से 2010 की कहानी दिखाई गई है। 

आपको बता दें कि इससे पहले इस फिल्म में सलमान खान के पांच पोस्टर रिलीज हो चुके है। लेकिन इस पोस्टर में सलमान खान का एक अलग लुक देखने को मिला। किसी पोस्टर में वो बहुत जवान तो किसी में बूढ़े नजर आए तो वहीं किसी में वो नौसेना के जवान के रूप में भी नजर आए। 

इन पोस्टरों को फैंस के द्वारा काफी पसंद कर रहे है। पहले पोस्टर में सलमान खान ओल्ड एज लुक में नजर आ रहे थे। इस फिल्म में सलमान खान, कटरीना कैफ, दिशा पाटनी, तब्बू, जैकी श्रॉफ, वरुण धवन, नोरा फतेही और सुनील ग्रोवर भी नजर आएंगे। यह फिल्म Ode to My Father का हिंदी रीमेक है। यह फिल्म इस साल ईद पर 5 जून को रिलीज होगी। फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है। वहीं फिल्म के प्रोड्यूसर सलमान खान, अतुल अग्निहोत्री और भूषण कुमार हैं।
 

'कॉफी विद करन' में महिलाओं पर विवादित टिप्पणी करने पर BCCI लोकपाल ने हार्दिक और राहुल पर लगाया जुर्माना

स्पोटर्स डेस्क। भारतीय टीम के खिलाडी हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने टीवी के चैरिटी शो कॉफी विद करन में महिलाओं को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। अब इस मामले में बीसीसीआई की लोकपाल कमेटी ने इन दोनों खिलाडियों पर 20-20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बीसीसीआई के लोकपाल के अनुसार दोनों खिलाडी एक-एक लाख रूपए 10 शहीद हुए अर्धसैनिक जवानों की पत्नियों को देंगें। इसके अलावा 10 लाख रुपये भारत के ब्लाइंड क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए फंड किया जाएगा। 

आपको बता दें कि यह राशि दोनों खिलाडियों को 4 सप्ताह के अंदर ही जमा करना होगी। इसके साथ ही बीसीसीआई के लोकपाल ने कहा कि हार्दिक और केएल राहुल की तरफ से यह राशि यदि तय समय में नहीं जमा कराई जाती है। तो बीसीसीआई इस राशि को उनकी मैच फीस में से काट सकती है। 

गौरतलब है ​कि मुंबई और पंजाब के मैच से पहले हार्दिक पांड्या और केएल राहुल की बीसीसीआई के लोकपाल के सामने पेशी हुई थी। इकसे बाद उन्हे ये सजा सुनाई गई। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त लोकपाल न्यायमूर्ति डीके जैन ने कॉफी विद करन शो में ​महिलाओं के लेकर विवादित बयान देने के मामले में राहुल और पांड्या को पिछले सप्ताह नोटिस जारी किया था। इसके साथ ही उन्हें सुनवाई के लिए पेश होने के निर्देश भी दिया था। 

IPL 2019: कोहली ने शतक के साथ आईपीएल में बनाया यह रिकॉर्ड

स्पोटर्स डेस्क। आईपीएल 2019 में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइर्ड्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में बैंगलोर ने 10 रन से जीत हासिल की। इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का पांचवां शतक लगाया। कोहली के शतक की मदद से बैगलोंर ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए। 

आपको बता दें कि कोहली ने इस मैच में 58 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में 9 चौके और 4 छक्के भी शामिल है। इसके अलावा बैंगलोर की तरफ से मोइन अली ने भी शानदार पारी खेली। अली ने महज 28 गेंदों पर 66 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में अली ने पांच चौके और 6 छक्के भी लगाए। इन दोनों खिलाडियों के प्रयास से बैंगलोर ने आखिरी दस ओवर में 143 रन बनाए। हालांकि सबसे बडी चौकाने वाली बात यह है कि इनमें से 91 रन तो पांच ओवरों में बने। 

गौरतलब है कि ​कोहली का यह पाचवां आईपीएल शतक था। अब वे आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए है। हालांकि अभी भी इस मामले में क्रिस गेल का नाम पहले नंबर पर है। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक

1. क्रिस गेल - 6 शतक
2. विराट कोहली - 5 शतक
3. डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन  - 4 शतक
4. एबी डिविलियर्स - 3 शतक

हालांकि इस मैच को जीतने के बाद बैंगलोर के इस सीजन में 9 मैचों में दो ​जीत के साथ चार अंक है। इसके साथ ही पॉइंट टेबल में आठवें नंबर पर है।

प्रियंका चतुर्वेदी का शिवसेना में शामिल होना बड़ा वैचारिक परिवर्तन’:उमर

श्रीनगर। नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि कंाग्रेस की पूर्व प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी का शिवसेना में शामिल होना बड़ा ‘‘वैचारिक परिवर्तन’’ है। प्रियंका ने शुक्रवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और वह बाद में शिवसेना में शामिल हो गईं। वह उत्तर प्रदेश में उन कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं की बहाली से नाराज थीं जिन्होंने कुछ दिन पहले मथुरा में उनके संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्हें धमकी दी थी और उनसे दुव्र्यवहार किया था।

नेता ने ट्वीट किया, ‘‘केन्द्र के बाएं से अति दक्षिण तक, यह बड़ा वैचारिक परिवर्तन है। निजी रूप से मैं कम से कम उन्हें किसी अन्य पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए देखना चाहता था लेकिन प्रियंका चतुर्वेदी को शुभकामनाएं।’’

कांग्रेस से गठबंधन को लेकर आप ने दिया बड़ा बयान, कहा कि...

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली में आप—कांग्रेस के गठबंधन को लेकर तमाम तरह की अटकले लगाई जा रही है। हालांकि अभी तक दोनों पार्टियों का गठबंधन नहीं हुआ है। गठबंधन नहीं होने को लेकर दोनों पार्टियां एक—दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहा है। हालांकि अभी भी गठबंधन को लेकर सस्पेंस जारी है। आम आदमी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। 

आपको बता दें कि दोनों नेताओं के अनुसार कांग्रेस अभी भी गठबंधन के लिए तैयार नहीं हुई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आप का जन्म कांग्रेस के भ्रष्टाचार से लडते हुए हुआ था। लेकिन नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जोडी जिस तहर से लोकतंत्र के लिए खतरा बनी हुई है। इसको देखते हुए आप पार्टी ने गठबंधन पर विचार किया है। 

इसके बाद कहा कि जैसे कर्नाटक, यूपी में गठबंधन हुआ उसी तरह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ और गोवा की 33 सीट पर मोदी और अमित शाह की जोडी को हराने के लिए गठबंधन हो। हालांकि गोवा का समय बर्बाद हो गया लेकिन पंजाब में कैप्टन अ​मरिंदर सिंह नहीं माने। 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कांग्रेस का एक भी विधायक नहीं हैं और कांग्रेस दिल्ली में तीन सीट मांग रही है। तो वहीं इस लोकसभा में कांग्रेस ने हरियाणा में सभी सीट गवांई है। यदि कांग्रेस से गठबंधन हो जाए तो हम 10 सीट पर बीजेपी को हरा सकते हैं। 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन के कारण ही भाजपा ने अब तक दिल्ली में अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। तो वहीं संजय सिंह ने कहा कि हमारा मकसद महज सीटों का बंटवारा ही नहीं, 18 सीटों पर मोदी—शाह की जोडी को नीचे लाने का है। 

आप नेता संजय सिंह ने कहा कि  पंजाब में 20 विधायक और 4 सांसद हैं, लेकिन वहां भी कांग्रेस गठबंधन के लिए नहीं मानी। दरअसल, पिछले कई दिनों से आप—कांग्रेस की गठबंधन को लेकर खबरें आ रही थी। लेकिन अभी तक गठबंधन फाइनल नहीं हुआ है।

 

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.