असम और मिजोरम सौहार्द से सुलझाएं सीमा विवादः राजनाथ

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Mar 2018 03:38:50 PM
Assam and Mizoram resolve border dispute with cordiality Rajnath

गुवाहाटी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने असम और मिजोरम सरकार को निर्देश दिया है कि वे क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बनाये रखने तथा सीमा पर विवाद कम करने के लिए हरसंभव कदम उठाएं। सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला को पत्र लिखकर कहा है कि सभी लम्बित मामले परस्पर सहमति और सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाए जाने चाहिए।

सिंह ने ललथनहवला से अनुरोध किया है कि क्षेत्र में स्थिति को सुधारने के लिए बैराबी में लोगों को जमा होने से रोकें। पिछले महीने पुलिस ने यहां एक ऐसे स्थान पर लकडियों से एक विश्रामस्थल बनाने की कोशिश कर रहे मिजो छात्रों पर लाठीचार्ज किया था, जिसके बारे में असम का कहना है कि वह उसके सीमाक्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस घटना में 49 लोग घायल हो गये थे और सीमा पर तनाव बढ़ गया था।

सिंह ने पत्र में निर्देश दिया, दोनों राज्यों के बीच बचे हुए मुद्दों का समाधान आपसी सहमति और मित्रतापूर्ण ढ़ंग से करें। 

सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव को भी निर्देश दिया है कि वह अगले सप्ताह दोनों राज्यों की मुख्य सचिव स्तर की बैठक बुलवाएं। उन्होंने कहा यदि हो तो दोनों देशों के मुख्यमंत्रियों की भी बैठक करवायी जाए।

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गृह मंत्रालय से हस्तक्षेप की मांग की थी और सीमा विवाद को मित्रतापूर्ण सुलझाने के लिए ललथनहवला के साथ फोन पर बातचीत की थी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.