आयुष्मान भारत योजना: केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर विचार कर रही है दिल्ली सरकार

Samachar Jagat | Sunday, 19 Aug 2018 02:34:20 PM
Ayushman Bharat Scheme: Delhi Government is considering signing MoU with Center

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी 'आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना’ के राष्ट्रीय राजधानी में क्रियान्वयन पर अब भी तलवार लटक रही है क्योंकि दिल्ली सरकार इस संबंध में केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को लेकर अब भी निर्णय नहीं ले पाई है।     

भयंकर बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने की सहायता राशि की घोषणा 

दिल्ली सरकार ने अब भी इसे मंजूरी नहीं दी है। इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को हर वर्ष पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। भारत में इससे करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है। स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक कीर्ति भूषण के अनुसार समझौता ज्ञापन का मसौदा स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजा है और इस पर अब भी विचार किया जा रहा है। 

आज हरिद्वार गंगा में विसर्जित होंगी अटलजी की अस्थियां, अमित शाह और राजनाथ रहेंगे मौजूद 

उन्होंने कहा, ''योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों पर गौर कर रही है। इन आंकड़ों के अनुसार केवल 30 लाख लोगों को ही इसके तहत लाभ मिल पाएगा।’’ हालांकि दिल्ली सरकार अपनी खुद की स्वास्थ्य बीमा योजना लाने पर भी काम कर रही है। 

कोर्ट ने कहा, दिल्ली में ठोस कचरे का मसला एक गंभीर समस्या, उपराज्यपाल से समिति गठित करने का आग्रह  

आपको बता दे कि केंद्र की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ लागू करने के लिए कुछ राज्यों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिए गए। इसके साथ ही योजना लागू करने की सहमति जताई गई है।

कारगिल से कंधार तक वाजपेयी ने बड़ी सुरक्षा चुनौतियों का किया सामना, इन उपलब्धियों को हर कोई रखेगा याद 

वाजपेयी के कार्यकाल में बगैर परेशानी के बने थे तीन नए राज्य, भाजपा के ही नहीं, देश के उम्दा नेताओं में थे शुमार

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.