रोडवेज बस स्टेण्डों आरटीओ में आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी : खाचरियावास

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 02:01:06 PM
Basic facilities will be provided in Roadways Bus Stations RTO: Khatriyavas

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जयपुर। राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने जयपुर के परिवहन कार्यालय (आरटीओ) सहित राज्य के सभी जिला परिवहन कार्यालयों, रोडवेज बस स्टेण्डों, लाइसेंस कार्यालयों, परिवहन विभाग के समस्त कार्यालयों में शुद्ध, शीतल पेयजल, शौचालय, छाया की माकूल व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।  

खाचरियावास ने बुधवार को झालाना संस्थानिक क्षेत्र स्थित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में परिवहन अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि वह खुद समय-समय पर हर संभाग के परिवहन कार्यालयों का दौरा करेंगे एवं समीक्षा के दौरान इन सुविधाओं का भी जायजा लेंगे।  उन्होंने कहा है कि परिवहन विभाग सीधा जनता से जुड़ा विभाग है, इसलिए अपने कार्यों के लिए यहां आने वाले लोगों को गुणवत्तायुक्त आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराना विभाग का दायित्व है।  

खाचरियावास ने जयपुर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय को मिले राजस्व की लक्ष्य प्राप्ति समय पर पूरी की जानी चाहिए, लेकिन बसों एवं सवारी वाहनों पर विभागीय कार्रवाई से किसी आमजन को असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निजी फाइनेंसर्स द्वारा वाहनों की किस्त नहीं चुकाने पर बाड़े में बंद वाहनों के मामले में हर महीने जांच करने के निर्देश दिए। बजरी का अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई निर्देश दिए।  इस पर अधिकारियों द्वारा उन्हें बताया कि गया कि ओवरलोड बजरी परिवहन के मामले में एक महीने में अब तक 70 वाहन सीज किए गए हैं।  उन्होंने बालवाहिनियों में स्कूली बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चत करने के लिए सभी विद्यालयों में नियमित रूप से बालवाहनियों के रूप में उपयोग किए जा रहे वाहनों की फिटनेस जांच के भी निर्देश दिए।  

परिवहन मंत्री ने बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर जैसे आदिवासी बहुल क्षेत्रों में सवारी जीपों के ओवरलोड चलने से होने वाली दुर्घटनाएं रोकने के लिए ग्रामीण बस सेवा प्रारम्भ करने की दिशा में प्रयास तेज करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।  इस पर परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव राजेश यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों में वीजीएफ के आधार पर ग्रामीण बस सेवा के संचालन पर विचार किया जा रहा है।  
 -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.