खटकर कलां संग्रहालय में रखा जाए भगत सिंह का ‘पिस्तौल’

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 06:09:58 PM
खटकर कलां संग्रहालय में रखा जाए भगत सिंह का ‘पिस्तौल’

चंडीगढ़। भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू ने आज मांग की कि इंदौर स्थित सीमा सुरक्षा बल के सेन्ट्रल स्कूल ऑफ वेपंस एण्ड टैक्टिक्स संग्रहालय में मिले स्वतंत्रता सेनानी के ‘पिस्तौल’ को वापस लाकर उसे पंजाब के खटकर कलां स्थित संग्रहालय में रखा जाए। 58 वर्षीय संधू ने कहा, वर्ष 1969 तक यह पिस्तौल पंजाब के फिल्लौर स्थित पंजाब पुलिस अकादमी में रखा हुआ था। हाल ही में विभिन्न स्तर पर कई लोगों के प्रयासों के बाद पता चला कि वह पिस्तौल इंदौर के संग्रहालय में है।

उन्होंने कहा, सीएसडब्ल्यूटी, इंदौर के एक वरिष्ठ अधिकारी, ने हाल ही में मुझे फोन पर बताया कि पिस्तौल का सीरियल नंबर और उसके निर्माण संबंधी जानकारी बिल्कुल वही है, जो शहीद के रिकार्ड और उनसे जुड़ी फाइलों से मिली है। उन्होंंने कहा कि शहीद का परिवार अब पिस्तौल को वापस लाने तथा उसे खटकर कलां स्थित शहीद-ए-आजम भगत सिंह संग्रालय में रखने की मांग करता है।

संधू ने कहा, ‘‘हम मांग करते हैं कि पंजाब सरकार शहीद भगत सिंह की पिस्तौल को वापस लाने का प्रयास करे।  चूंकि संग्रहालय का विस्तार किया जा रहा है, हम मांंग करते हैं कि शहीद से जुड़ी उन विभिन्न चीजों को भी यहां लाकर रखा जाए, जो राज्य के बाहर अलग-अलग जगहोंं पर बिखरी पड़ी हैं। उन्होंंने कहा कि मेरठ के एक व्यक्ति के पास मौजूद भगत सिंह के जूतों और उनकी घड़ी को भी वापस लाकर संग्रहालय में रखा जाए।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.