भारत बंद: राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों का दिल्ली मार्च

Samachar Jagat | Monday, 10 Sep 2018 10:40:55 AM
bharat band: Rahul leads the rally in Delhi

नई दिल्ली। पेट्रोलियम एवं आम उपभोक्ता वस्तुओं की बेतहाशा वृद्धि के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुआई में विपक्षी दलों की रैली के साथ भारत बंद की शुरुआत हुई। कांग्रेस ने पेट्रोलियम एवं आम उपभोक्ता वस्तुओं की आसमान छूती कीमतों और अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपए की रिकॉर्ड गिरावट के विरोध में भारत बंदका आह्वान किया है। बंद को 21 विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपना समर्थन दिया है। 

कांग्रेस के 'भारत बंद’ में हिस्सा ले रही हैं कई विप​क्षी पार्टियां, तृणमूल कांग्रेस रहेगी दूर 

राहुल गांधी ने दिल्ली में राजघाट से रामलीला मैदान तक विपक्षी दलों की रैली की अगुआई कर रहे हैं। वह कैलास मानसरोवर की तीर्थयात्रा से आज सुबह ही लौटे हैं। इससे पहले उन्होंने अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ राजघाट पर गांधी जी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। बापू की समाधि पर पुष्प अर्पित करने वाले नेताओं में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, अहमद पटेल, आनंद शर्मा और रणदीप सुरजेवाला के साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के तारिक अनवर, राष्ट्रीय जनता दल के जयप्रकाश नारायण यादव, आरएसडी के एनके प्रेमचंद्रन सहित कई नेता शामिल थे।

द्रमुक ने राजीव गांधी हत्या मामले में दोषियों की रिहाई पर तमिलनाडु सरकार के फैसले का किया स्वागत

कांग्रेस ने पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी को आम जन से 11 लाख करोड़ की 'लूट’ करार दिया है जिसे पेट्रोलियम पदार्थों पर उत्पाद कर एवं अन्य करों के नाम पर वसूला जा रहा है। कांग्रेस पेट्रोल और डीजल को मूल्य एवं सेवा कर(जीएसटी)के दायरे में लाए जाने की भी मांग कर रही है। कांग्रेस का कहना है कि ऐसा किये जाने से इन पदार्थों की कीमतों में कम से कम 15 रुपये प्रति लीटर की कमी आयेगी।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ एवं राजस्थान में इस वर्ष होने जा रहे विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस भारत बंद के जरिए विपक्षी एकजुटता को मजबूती देने के प्रयासों में लगी है। बहुत से विपक्षी दलों ने भारत बंद को अपना समर्थन दिया है, जिनमें वामदलों के साथ ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी, जनता दल(सेक्युलर), राष्ट्रीय जनता दल और द्रमुक शामिल है। दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि वह पश्चिम बंगाल में रैलियां निकालेगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.