बिहार में स्तनपान की दर राष्ट्रीय औसत से कम : यूनीसेफ

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2019 11:47:16 AM
Breastfeeding rates lower than the national average in Bihar: UNICEF

पटना। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) ने शिशु को जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान कराने में परिवार के सभी सदस्यों को प्रयास करने पर जोर देते हुये आज बताया कि इस मामले में बिहार की दर राष्ट्रीय औसत से कम है।


यूनीसेफ के यहां बिहार कार्यालय में आयोजित कार्यशाला में पत्रकारों को संबोधित करते हुये संचार विशेषज्ञ निपरुन्ह गुप्ता ने कहा कि देश में जन्म लेने के एक घंटे के अंदर 41.6 प्रतिशत शिशुओं को ही स्तनपान कराया जाता है जबकि बिहार में यह आंकड़ा महज 34.9 प्रतिशत है।

उन्होंने बताया कि देश में लगभग 55 प्रतिशत शिशुओं को छह माह की उम्र तक स्तनपान कराया जाता है वहीं बिहार में ऐसे शिशु मात्र 53.5 प्रतिशत हैं।

गुप्ता ने कहा कि जन्म लेने के एक घंटे के भीतर शिशुओं को स्तनपान कराने की दर बिहार के औरंगाबाद जिले में सबसे अधिक 51.9 प्रतिशत है। वहीं, रोहतास जिले में यह सबसे कम महज 20.4 प्रतिशत ही है। 

उन्होंने बताया कि शिशुओं को छह महीने तक स्तनपान कराने की सबसे अधिक दर 78.9 प्रतिशत मुजफ्फरपुर में है जबकि सबसे कम 27.3 प्रतिशत बेगूसराय में है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.