बजट में आम व्यक्ति पर नहीं पड़ेगा वृद्धि का भार : भानोत

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Jun 2019 08:40:11 AM
Budget will not affect common man: Bhanot

जबलपुर। मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा कि प्रदेश सरकार अगामी बजट में आमजनता पर किसी प्रकार की कर वृद्धि का भार नहीं डालेगी। 

भनोट यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि इसके बावजूद भी राजस्व आय में 15 से 20 हजार करोड़ की वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने आरोप लगाया कि कहा कि भाजपा सरकार ने पिछले 15 सालों में 1 लाख 60 हजार रूपये का ऋण लिया और शिक्षा, रोजगार, विकास सहित अन्य किसी क्ष़ेत्र में इस राशि का उपयोग नहीं किया। 

उन्होंने कमलनाथ सरकार के 6 माह के कार्यालय में 57 योजना के तहत किये गये कार्यो की जानकारी देते हुए कहा है कि किसानों की कर्ज माफी योजना शुरू की गई, तो राज्य भर के लगभग 48 लाख किसानों के आवेदन प्राप्त हुए थे। पहले चरण में सरकार ने 19.98 लाख किसानों का ऋण माफ कर दिया। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के बाद सरकार ने दूसरे चरण की ऋण माफ योजना शुरू कर दी है। जिसका लाभ किसानों के मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि कर्ज आय के स्त्रोत बढ़ाने तथा विकास कार्यो के लिए सभी लेते है। उन्होंने कहा कि सरकार वित्त वर्ष 2019-2020 के लिए 35,000 करोड़ रूपय कर्ज ले सकती है। उन्होंने कहा कि आरबीआई सरकार के बैलेंस शीट के आधार पर कर्ज की राशि निर्धारित करता है। 

उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार द्वारा किये जाने वाले व्यय के एक-एक रूपये का हिसाब ऑनलाईन होगा। जिससे सार्वजनिक तौर पर लोग उसे देख सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उद्योग क्षेत्र के निवेशकों करने वाले व्यक्तियों को 70 प्रतिशत पदों पर स्थानीय को नियुक्तियां देनी होगी। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.