उपचुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच फूलपुर और गोरखपुर में मतदान शुरु

Samachar Jagat | Sunday, 11 Mar 2018 07:57:26 AM
By-elections: Voting started in Phulpur and Gorakhpur between the strong security

लखनऊ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीट के लिए आज सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया। गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर क्षेत्र उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई है।

न्यायपालिका लोकतंत्र का अत्यन्त सशक्त स्तम्भ है: योगी

गोरखपुर से योगी पांच बार सांसद चुने गये थे जबकि पहले प्रधानमंत्री पं० जवाहर लाल नेहरु की सीट रही फूलपुर कोमौर्य के रुप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहली बार जीता था। पहले संसदीय चुनाव से 2014 तक भाजपा इस सीट को नहीं जीत सकी थी।

भाजपा जुमलो की पार्टी,हकीकत से कोई वास्ता नहीं : कांग्रेस

उधर, दोनों उपचुनाव पर मतदान के लिए सुबह से ही मतदाताओं ने कतार लगानी शुरु कर दी थी। कई मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरु होने के समय एक-दो केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़ी आयी लेकिन समय रहते उसे ठीक कर लिया गया। मतदान में इसकी वजह से बाधा नहीं पहुंची।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू के अनुसार शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरु हो गया है। यह शाम पांच बजे तक चलेगा। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। सभी ईवीएम मशीनों में वीवीपैट लगाये गये हैं।

आप ने बजट की प्रतियां जलाकर जताया विरोध

उपचुनाव में 4728 ईवीएम कण्ट्रोल यूनिट, 7098 बैलट यूनिट तथा 4728 वीवीपैट तैयार किये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर वीवीपैट लगाये गये हैं। वीवीपैट लग जाने से मतदाताओं को पता चल सकेगा कि जिस उम्मीदवार के सामने वाले खाने का बटन दबाया है,वोट उसी को गया है।

राज्य की प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी(सपा), बहुजन समाज पार्टी(बसपा) समेत कई दलों ने ईवीएम में छेड़छाड़ की आशंका जतायी थी। उसके बाद चुनाव आयोग ने सभी ईवीएम में वीवीपैट लगाने का निर्णय लिया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.