सीबीएसई स्कूलों में अगले साल से 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 05:51:06 AM
 सीबीएसई स्कूलों में अगले साल से 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी

    जयपुर। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि सीबीएसई स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर से शुरू की जाएगी। जावड़ेकर ने यहां राज्य के शिक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को अधिकार दिये जाएंगे। इस आशय का प्रस्ताव पहले मंत्रिमंडल में लाया जाएगा और बाद में संसद में पेश किया जाएगा। राज्य सरकार चाहे तो परीक्षा ले चाहे तो नहीं ले।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जाएगा और सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में 15 लाख नामांकन बढ़े हैं। पंचायती स्तर पर आदर्श विद्यालय खोले गए हैं। 25 साल पहले बीमारू राज्य कहे जाने वाले राज्य में अब सरकारी स्कूलों में गुणात्मक सुधार हुआ है।
प्रधानमंत्री मोदी सरकार की भी यही इच्छा है कि शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करना है, शिक्षा के माध्यम से जिज्ञासा जगे, बच्चों की सृजन शीलता को बढ़ावा मिले, इसके लिए सरकार काम कर रही है।
कोटा में कोचिंग संस्थानों के विघार्थियों द्वारा की जाने वाली आत्महत्याओं के एक प्रश्न के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि जेईई कोचिंग सबको मिले, इसके लिए सरकार आईआईटी पल नाम का एक आनलाइन कार्यक्रम लेकर आ रही है। इसमें पढाई के लिए विषय विशेषज्ञों से ऑनलाइन अध्ययन करवाया जाएगा और अध्ययन का पाठयक्रम भी उपलब्ध करवाया जाएगा यह पूर्णतया नि:शुल्क होगा।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.