दलित मुद्दे पर केन्द्र की मंशा सही नहीं: कांग्रेस

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 04:38:24 PM
Center's intention is not correct on Dalit issue: Congress

नयी दिल्ली। कांग्रेस सदस्य कुमारी सैलजा ने गुरूवार को राज्यसभा में आरोप लगाया कि दलित मुद्दे पर केन्द्र सरकार की मंशा सही नहीं है क्योंकि उसने अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 को कमजोर किये जाने के स्थान पर अध्यादेश नहीं लायी। 

 सैलजा ने अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजातियां (अत्याचार निवारण) संशोधन विधेयक 2018 पर चर्चा के दौरान कहा कि हाल के वर्षाें में दलितों के विरूद्ध अपराध में वृद्धि हुयी है और भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों में इस तरह की अधिक घटनायें हो रही है। उन्होंने सरकार पर दलित हितैषी होने पर सवाल उठाते हुये कहा कि इस विधेयक को सही मंशा से लया गया है । इसको संविधान की नौंवी सूची में शामिल किया जाना चाहिए था ताकि कोई इसको चुनौती नहीं दे सकता। उन्होंने कहा कि यह सरकार सिर्फ दबाव में ही काम करती है और अपनी ओर से कुछ नहीं करती है। हर मुद्दे पर जब दवाब बनता है तब यह सक्रिय होती है। 

इससे पहले सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने इस विधेयक को सदन में पेश करते हुये कहा कि उच्चतम न्यायालय के एक निर्णय से यह कानून कमजोर हुआ है। इस कानून को मजबूत बनाने एवं दलित एवं आदिवासियों को न्याय दिलाने के लिए यह संशोधन किया जा रहा है। 

भारतीय जनता पार्टी के किरोड़ी लाल मीना ने जब चर्चा के दौरान सुश्री सैलजा द्वारा लगाये गये आरोपों का जबाव देने की कोशिश की तभी सदन में अधिकांश विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया जिसके कारण सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी। 

स्थगन के बाद कार्यवाही शुरू होने पर समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने कहा कि उच्चतम न्यायालय अभी तीसरे सदन के तौर पर काम करने लगा है और अब कानून भी न्यायपालिका ही बनाने लगी है। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय से जुड़े जनहित याचिकाओं की सुनवाई करने वालों में अनुसूचिज जाति/ अनुसूचित जनजाति वर्ग के न्यायाधीश होने चाहिए।

चर्चा में अन्नाद्रमुक की विजिला सत्यनाथ, तृणमूल कांग्रेस के अबीर रंजन बिस्वास और बीजू जनता दल की सरोजनी हेमब्रम , जनता दल यूनाइटेड के राम चंद्र प्रसाद भसह , माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के सोम प्रसाद , राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार झा, बहुजन समाज पार्टी के राजाराम, शिवसेना के संजय राउत और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी राजा ने भी भाग लिया। 
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.