केंद्र सरकार रेलवे के विकास पर भारी निवेश कर रही है -सिन्हा

Samachar Jagat | Friday, 22 Feb 2019 11:49:28 AM
Central Government is investing heavily on railway development - Sinha

झुंझुनू।  रेलवे राज्यमंत्री और संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने कहा है कि केंद्र सरकार रेलवे के विकास के लिये भारी निवेश कर रही है। 

सिन्हा ने आज झुंझुनू में राष्ट्रीय रेलगाड़ी पूछताछ प्रणाली के शुभारम्भ एवं सीकर-रींगस-सीकर आमान परिवर्तन लाइन एवं सीकर-रींगस रेलखण्ड पर नवनिर्मित स्टेशन भवनों तथा अलवर-ढिगावड़ा दोहरीकृत रेलखण्ड के कार्यों का लोकार्पण करने के बाद रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह में कहा कि वर्तमान में रेलवे पर निवेश पर बहुत ध्यान दिया गया है। वर्ष 2018-19 में करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये तथा इस वर्ष अन्तरिम बजट में एक लाख 59 हजार करोड़ रुपये के निवेश का प्रावधान किया गया। 

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में कई गौरवशाली कार्य किये गये, जिनमें मेक इन इण्डिया के तहत सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस, अधिक एलएचबी कोचों का उत्पादन, बिजली इंजनों का निर्माण, 3500 के लगभग मानवरहित फाटकों को समाप्त करना, सभी स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स की व्यवस्था, 12 हजार हॉर्स पावर क्षमता का लोकोमोटिव भारत में ही विकसित करना तथा डीजल लोकोमोटिव वक्र्स वाराणसी में डीजल लोको को इलैक्ट्रिक लोको में कनवर्जन मुख्य रूप से सम्मिलित है।

सिन्हा ने कहा कि शेखावाटी क्षेत्र का शिक्षा एवं सुरक्षा में योगदान राष्ट्र स्तर पर रहा है। पिलानी, लक्ष्मणगढ एवं सीकर देश के प्रमुख शैक्षणिक शहरों में शामिल है तथा इस क्षेत्र का हर गाँव अपने सैनिक शौर्य एवं शहादत के लिए पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि झुंझुनू स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के कार्यों का लोकार्पण किया जा रहा है। इस क्षेत्र में ब्रॉडगेज के लिए 570 करोड़ रूपये का व्यय किया गया है, तथा इस क्षेत्र को मई तक जयपुर से ब्रॉडगेज कनेक्टीविटी से जोड़ दिया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य में भी रेलवे पर विकास कार्यों को जारी रखा जायेगा तथा इस क्षेत्र में विद्युतीकरण के कार्यों को शीघ्र पूरा करने के प्रयास किये जायेगें। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.