बिहार की जेलों में गूंज रहे हैं छठ के गीत

Samachar Jagat | Thursday, 31 Oct 2019 12:26:56 PM
Chhath songs are echoing in the jails of Bihar

पटना। लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर बिहार की जेलों में न केवल छठ गीत गूंज रहे हैं बल्कि विभिन्न जेलों में बंद कैदी भी सूर्योपासना का यह व्रत कर रहे हैं। बिहार के विभिन्न जेलों में बंद कुछ मुस्लिम कैदियों समेत बड़ी संख्या में बंदी सूर्योपासना का छठ व्रत कर रहे हैं। लोक आस्था के इस महापर्व के गीतों से इस समय बिहार की गलियां और सडक़ें गुंजायमान हो रही हैं और राज्य की जेलों में भी छठ के गीत गूंज रहे हैं।

राजधानी पटना के आदर्श केन्द्रीय कारा बेउर में 34 पुरुष और 16 महिला कैदी छठ व्रत कर रही हैं। जेल अधीक्षक जवाहर लाल प्रभाकर ने बताया कि इन छठव्रती कैदियों के लिए जेल प्रशासन ने सारी व्यवस्था करायी है जबकि अघ्र्य देने के लिए अस्थायी जलकुंड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि बेउर जेल में प्रत्येक वर्ष कैदियों द्वारा छठ व्रत रखा जाता है। जेल प्रशासन ने कैदियों को जरूरत का प्रत्येक सामान उपलब्ध कराया है। छठ के लिये सारे कैदियों ने कल जेल परिसर की सफाई की। शांति सरोवर की सफाई कर कैदियों ने उसे अघ्र्य के लिए तैयार किया है।

मुजफ्फरपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, खुदीराम बोस केन्द्रीय कारागार में बंद 109 सजायाफ्ता एवं विचाराधीन कैदी छठ कर रहे हैं।काराधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि छठ व्रतियों में 51 महिलाएं और 58 पुरुष शाामिल हैं।कारागार परिसर की साफ-सफाई की गयी है।इस महापर्व पर होने वाला व्यय कारागार प्रशासन वहन करेगा। कारागार के भीतर स्थित तालाब की सफाई कराकर सजाया गया है।महापर्व के दौरान व्रतियों को किसी प्रकार की कोई कमी न रहे इसके लिए विशेष ध्यान रखा जा रहा है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.