स्व.राजीव के काम और शहादत को नागरिक हमेशा याद रखेंगे-कमलनाथ

Samachar Jagat | Tuesday, 21 May 2019 09:47:20 AM
Citizens will always remember the work and martyrdom of Rajiv

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री और देश में कम्प्यूटर क्रांति के जनक स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उनका स्मरण करते हुए कहा कि देश के लिए उनकी शहादत राष्ट्र के नागरिक हमेशा याद रखेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद इस देश के नव-निर्माण के लिए आधुनिक भारत की नींव देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रखीं थी। उसके बाद भारत को 21वीं सदी में पूरी सक्षमता और दृढ़ता के साथ एक नए आधुनिक भारत की नींव स्वर्गीय राजीव गांधी ने रखी।

उन्होंने कम्प्यूटर क्रांति की शुरुआत कर भारत को डिजिटल इंडिया की ओर ले जाने का मार्ग प्रशस्त किया। इससे देश के करोड़ों युवाओं को रोजगार के व्यापक अवसर प्राप्त हुए। पंचायत राज, भारतीय लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने, मतदान की आयु 21 से घटाकर 18 वर्ष करने के ऐतिहासिक निर्णयों ने जहाँ सत्ता का विकेंद्रीकरण किया वहीं सरकार बनाने में नौजवानों की भूमिका को महत्वपूर्ण बनाया।

उन्होंने कहा कि स्वर्गीय राजीव गांधी ने हर वर्ग के संपूर्ण विकास के लिए जो काम किया और देश के लिए अपना बलिदान दिया उसे भारत का हर नागरिक सदैव याद रखेगा। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.