उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, हिमाचल में हुई बर्फबारी से बदला मौसम का मिजाज

Samachar Jagat | Monday, 07 Jan 2019 04:36:04 PM
Cold winter in northern India

चंडीगढ़। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हिमपात की वजह से उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और अगले 3 दिनों तक शीतलहर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम केन्द्र के मुताबिक पश्चिमोत्तर क्षेत्र में कुछ स्थानों पर पिछले चौबीस घंटों के दौरान बूंदाबांदी तथा कहीं-कहीं बारिश हुई और अगले दो दिनों में घने कोहरे तथा कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

चंडीगढ ,पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी हुई जो कृषि के लिये वरदान साबित हुई है।बूंदाबांदी से खुश्क मौसम पर ब्रेक लग गया।अगले तीन दिन बाद फिर बारिश के आसार हैं। क्षेत्र में न्यूनतम पारा पांच से सात डिग्री तक रहा।

आदमपुर का दो डिग्री,हलवारा तीन डिग्री,बठिडा सबसे कम एक डिग्री ,दिल्ली सात ,श्रीनगर शून्य से नीचे चार डिग्री और जम्मू पांच डिग्री रहा। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्के से औसत तक हिमपात हुआ तथा अन्य हिस्सों में बारिश हुई प्रचंड शीतलहर के कारण आम जनजीवन पर असर पड़ा है।

आज तेज धूप खिलने के कारण जिदगी पटरी पर लौट आई। बिजाही ,कंद्राला , कल्पा में क्रमश: 12 सेंटीमीटर , डलहौजी तथा कुफरी क्रमश: 10 सेमी , भरमौर जमाव बिंदू से नीचे सात सेमी ,केलांग छह सेमी ,कोटी , गोंदला , मनाली , जुब्बल ,सियोबाघ में क्रमश: पांच डिग्री ,तिस्सा चार सेमी ,ठियोग दो सेमी तक हिमपात हुआ।

हिन्दुस्तान -तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग सहित राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में करीब 58 सड़क मार्ग हिमपात की वजह से  बंद रहे जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गई। भारी हिमपात से जनजातीय लाहुल स्पीति ,चंबा ,किन्नौर जिले शेष दुनिया से कट गए। अनेक स्थानों पर बारिश हुई। राज्य में पांच से 14 मिलीमीटर तक बारिश हुई जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.