कांग्रेस ने मसानजोर बांध में झारखंड की कीमत पर बंगाल को फायदा पहुंचाया : भाजपा

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Aug 2018 09:47:01 AM
Congress benefitted in Bengal on price of Jharkhand in Masonjore dam: BJP

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

रांची। भाजपा प्रवक्ता प्रवीण प्रभाकर ने कहा है कि कंाग्रेस ने मसानजोर डैम में झारखंड की कीमत पर बंगाल को फायदा पहुंचाया। प्रभाकर ने कहा कि संथालपरगना के हितों की कांग्रेस  ने बलि चढ़ाई। बंगाल की कम्युनिस्ट और तृणमूल सरकारों ने भी झारखंड के अधिकारों को ठेंगा दिखाया।

प्रभाकर ने कहा कि मसानजोर डैम से बंगाल को फायदा हो, इसपर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन झारखंड के अधिकारों का हनन अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। समय आ गया है कि मसानजोर बांध समझौता की पुनर्समीक्षा हो। साथ ही इसकी भी समीक्षा हो कि समझौता की शर्तों का बंगाल ने कितना पालन किया।

प्रभाकर ने कहा है कि झारखंड की जनता ने बहुत कष्ट झेल लिया है। अब यह सौतेला व्यवहार बंद होना चाहिए। प्रभाकर ने कहा कि 1951 में कनाडा के सहयोग से शुरू हुए इस बांध का उद्देश्य पनबिजली उत्पादन और सिंचाई था। कांग्रेस ने मसानजोर डैम के मामले में झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार किया। विस्थापन तथा पर्यावरण का नुकसान संथालपरगना की जनता को हुआ। करीब अस्सी गांवों के हजारों आदिवासी विस्थापित हुए, लेकिन कांग्रेस ने उनकी सुध नहीं ली। विस्थापितों को आज तक न्याय नहीं मिला।

प्रभाकर ने कहा कि 1978 में बिहार की तत्कालीन जनता पार्टी सरकार ने बंगाल के साथ एक एग्रीमेंट किया, जिसके तहत संथालपरगना को बिजली और पानी मिलना था। लेकिन 40 सालों में एग्रीमेंट का अनुपालन बंगाल ने कभी भी सही ढंग से नहीं किया। एजेंसी
 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.