कोयला आयात घोटाले की जांच को आगे बढऩे नहीं दिया जा रहा : कांग्रेस

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 08:20:49 PM
Congress said coal import scam probe is not being carried forward

नई दिल्ली। कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी कई कंपनियों द्वारा कोयला आयात में किए गए ‘29 हजार करोड़ रुपए के घोटाले’ के मामले में सरकार जांच को आगे नहीं बढऩे दे रही है। पार्टी ने यह भी दावा किया सरकार ने इस मामले की जांच कर रहे राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) को गत चार वर्षों के दौरान जरूरी कागजात हासिल करने में मदद नहीं की क्योंकि इस मामले में उसके एक पंसदीदा उद्योगपति की कंपनी भी शामिल हैं।

राफेल सौदे पर केंद्र को घेरेगा संयुक्त विपक्ष : सचिन पायलट

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा कि अक्टूबर 2014 में डीआरआई ने बताया था कि उसने कोयले के आयात में घोटाले की जांच शुरू की है। 31 मार्च, 2016 को डीआरआई ने कहा कि इस मामले में 40 कंपनियों के खिलाफ जांच चल रही है और यह 29 हजार करोड़ रुपए का घोटाला है। उन्होंने कहा कि सितंबर 2017 में दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर मांग की गई है कि इस मामले की जांच सही नहीं हो रही है और ऐसे में इसकी जांच उच्च न्यायालय की निगरानी में एसआईटी द्वारा होनी चाहिए।

राफेल डील को लेकर कांग्रेस ने PM पर साधा निशाना, कहा- मोदी सरकार ने देशहित को दांव पर लगा दिया

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस मामले से जुड़ी एक कंपनी ने सिंगापुर की एक अदालत में जाकर कहा कि भारतीय स्टेट बैंक की सिंगापुर शाखा से कागजात डीआरआई को देने पर रोक लगाई जाए, हालांकि हाल ही में कंपनी को इस मामले में हार का सामना करना पड़ा था। अब इस कंपनी ने मुंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर दी है। उन्होंने कहा कि चार वर्षों के दौरान हमारे प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री से चार बार मुलाकात की, लेकिन कागजात डीआरई को उपलब्ध कराने के संदर्भ में कोई बातचीत नहीं की।

धूमधाम से मनाई जा रही हैं जन्माष्टमी, कान्हा के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता

रमेश ने आरोप लगाया कि जांच को जानबूझकर आगे नहीं बढऩे दिया गया क्योंकि इस मामले में सरकार के एक पसंदीदा उद्योगपति की कंपनी के खिलाफ भी जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले में प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को जवाब देना चाहिए। कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारी मांग है कि इस मामले की निष्पक्ष जांच हो और यह तय समयसीमा के भीतर पूरी हो।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.