कर्नाटक निकाय चुनाव परिणाम: कांग्रेस की 946 सीटों पर जीत, BJP ने स्वीकारी हार

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Sep 2018 11:00:17 AM
Congress won 946 seats in urban local body elections

बेंगलुुरु।  कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी ने 31 अगस्त को हुए शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में 2527 सीटों में से 946 सीटों पर जीत दर्ज की है। मई में हुए विधानसभा चुनावों में 104 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इन निकाय चुनाव में 875 सीटें जीतकर दूसरे पायदान पर है, जबकि राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन वाली जनता दल सेक्युलर (जद एस) ने 345 सीटों पर जीत दर्ज की है।

जन्माष्टमी पर कृष्णमय हुआ देश, आज मनाया जाएगा नंदोत्सव  

निर्दलियों ने 315 सीटों पर जीत दर्ज की है, विधानसभा चुनाव में एक सीट जीतने वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 12 सीटें जीती हैं जबकि अन्य के खातों में 34 सीटें आईं हैं। तीन नगर निगम चुनावों में भाजपा ने 54, कांग्रेस 36, जद(एस) 30, निदर्लीय 14 और बसपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। शिवमोगा में भाजपा 20 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, तुमकुरु और मैसुरु में कांग्रेस एवं जद(एस) भाजपा को सत्ता में आने से रोकने के लिए एक साथ मिलकर लड़ी थी। इन निकाय चुनावों में 30 प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं।

कोविंद बोले, साइप्रस व्यापार के लिए भारत खुला है  

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शहरी स्थानीय निकाय चुनावों के परिणाम पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि जनता जद(एस)-कांग्रेस गंठबंधन सरकार के काम को पसंद कर रही है। कुमारस्वामी ने कहा, इन चुनाव परिणामों ने भाजपा को चुप करा दिया है जो लगातार सरकार के कार्यों को लेकर आरोप लगा रही थी। कांग्रेस एवं जद(एस) ने कोई प्रचार नहीं किया और स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिये अच्छे प्रत्याशियों को चुनने के लिये मतदाताओं पर छोड़ दिया जबकि भाजपा ने जिलों में व्यापक रूप से प्रचार किया।

कर्नाटक विधानसभा सभा में विपक्ष के नेता एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के उम्मीद के अनुरूप नहीं है। उन्होंने पत्रकारों को बताया, मुझे उम्मीद थी कि हम और सीटें जीतेंगे लेकिन ये परिणाम आशा के अनुरूप नहीं है। मैं पार्टी को मजबूत बनाने के लिये प्रयास करूंगा।

कोयला आयात घोटाले की जांच को आगे बढऩे नहीं दिया जा रहा : कांग्रेस 

येदियुरप्पा ने कहा कि आज के परिणामों से राज्य में कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा लेकिन भाजपा अगले चुनाव में सभी 28 लोकसभा सीटों पर विजय हासिल करेगी। इस बीच कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव ने इन परिणामों पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा चुनाव परिणाम ने उन लोगों को चुप करा दिया है जो लोग कह रहे थे कि कांग्रेस कर्नाटक में अपना अस्तित्व खो चुकी है। यह जीत गठबंधन सरकार के कार्यों को दर्शाती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.