दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट, छह इलाकों में प्रदूषण की गंभीर स्थिति

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Dec 2018 05:07:25 PM
Delhi air quality declines, serious situation of pollution in six areas

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट के साथ ही शहर के छह इलाकों में प्रदूषण की गंभीर स्थिति दर्ज की गई है। अधिकारियों का मानना है कि अगले दो दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं।


केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने वायु गुणवत्ता इंडेक्स (एक्यूआई) 352 दर्ज किया है जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। 0 और 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच को संतोषप्रद, 101 और 200 के बीच को मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच को बहुत खराब और 401 और 500 के बीच को गंभीर माना जाता है।

सीपीसीबी के अनुसार 6 इलाके अशोक विहार, आनंद विहार, बुराड़ी, मुंडका, नेहरू नगर और वजीरपुर की वायु गुणवत्ता गंभीर दर्ज की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में 25 इलाकों में बहुत खराब वायु गुणवत्ता दर्ज की गई जबिक चार इलाके में वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

इसमें बताया गया है कि पीएम 2.5 (2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले कणों की हवा में मात्रा) स्तर 208 पर और पीएम 10 का स्तर 397 पर दर्ज किया गया। सीपीसीबी डाटा के अनुसार गाजियाबाद में गंभीर प्रदूषण का स्तर 404 दर्ज किया गया जबकि फरीदाबाद एवं नोएडा में वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई।

इसमें बताया गया है कि गुड़गांव में वायु गुणवत्ता खराब रही। केन्द्र सरकार द्बारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान (सफर) ने कहा कि हवा की गुणवत्ता का सूचकांक अपेक्षा के अनुसार तेजी से गिर कर बहुत खराब तक पहुंचा गया।

सफर ने कहा कि आज रात (मंगलवार की रात) से अगले दो दिनों तक एक्यूआई बढ़ने का अनुमान है। यह बहुत खराब श्रेणी में रहेगा। यह मुख्य रूप से प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों के साथ हवा की गति में कमी के कारण है। इसमें लंबी दूरी तक जाने वाली धूल या पराली का धुंआ नगण्य मात्रा में है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.