पर्यटन स्थलों का विवरण एवं हवाई- रेल सम्पर्क का ब्यौरा तैयार किया जाना चाहिए : अनुराग ठाकुर

Samachar Jagat | Friday, 08 Feb 2019 07:52:57 PM
Details of tourist spots and air-rail links should be prepared: Anurag Thakur

नई दिल्ली। भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि पर्यटन मंत्रालय को देश के सभी पर्यटन स्थलों का ब्योरा मुहैया कराना चाहिए जिसमें उन स्थलों तक पहुंचने के लिए हवाई, रेल, सड़क और जल मार्गो का भी विवरण उपलब्ध हो। बीजेपी के निशिकांत दूबे के निजी विधेयक भारतीय पर्यटन संवर्धन निगम विधेयक-2015 पर लोकसभा में चर्चा में हिस्सा लेते हुए ठाकुर ने कहा कि जब कोई पर्यटक किसी जगह जाता है तो 35 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन का जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में नौ प्रतिशत योगदान है। 20 करोड़ नौकरियां इस क्षेत्र में हैं। ऐसे में पर्यटन क्षेत्र में कनेक्टिविटी (सम्पर्क) और समय का मूल्य बहुत ज्यादा है। ठाकुर ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय को देश के सभी पर्यटन स्थलों का ब्योरा मुहैया कराना चाहिए और उन स्थलों तक पहुंचने के लिए हवाई, रेल, सड़क और जल मार्गो का भी विवरण लोगों को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि विदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मार्केटिग करना आता है।

हम भी प्रयास कर सकते हैं। देशभर में खानपान से जुड़े उत्सव आयोजित किये जाने चाहिए। इससे पूर्व भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि भारतीय पर्यटन संवर्धन निगम की स्थपना करने के साथ इसमें अच्छाखासा कॉर्पस फंड सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद से देश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बहुत काम हुआ है जो पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है।

दुबे ने कहा कि देश की जीडीपी में करीब सात फीसदी का हिस्सा पर्यटन क्षेत्र का है और आगे इसका और अधिक योगदान हो सकता है। उन्होंने कहा कि राज्यों के सभी हिस्सों में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। भाजपा के भैंरो प्रसाद मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के चित्रकूट तीर्थस्थल का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मंदाकिनी नदी को गंगा, यमुना की तरह निर्मल बनाने के अभियान में लेना भी सरकार का प्रशंसनीय कदम है।

उन्होंने क्षेत्र की हनुमान धारा, गुप्त गोदावरी और अन्य पौराणिक स्थलों का जिक्र किया। भाजपा के निहाल चंद मेघवाल ने सरकार से अनुरोध किया कि देश में ऐतिहासिक धरोहरों का और विकास किया जाए। भाजपा के पुष्पेंद्र चंदेल ने भी चर्चा में भाग लिया। चर्चा अधूरी रही।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.