उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में नमक बांटेगी सरकार

Samachar Jagat | Saturday, 26 Nov 2016 08:51:29 AM
उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में नमक बांटेगी सरकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सरकार ने 10 जिलों में नमक बंटवाने की योजना बनाई है। सीएम अखिलेश यादव ने आयरन और आयोडीन युक्त समाजवादी नमक योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत अनीमिया से प्रभावित 10 जिलों में इस नमक का वितरण किया जाएगा।इस मौके पर अखिलेश ने बीजेपी और बीएसपी पर जमकर निशाना साधा।

उन्होंने बीएसपी पर निशाना साधते हुए कहा, 'राज्य में एक ऐसी सरकार भी आई थी जिसने सबके लिए दरवाजे बंद कर दिए थे।' वहीं, बीजेपी पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा, 'एक सरकार तो ऐसी है, जिसने गरीब से लेकर अमीर सबको परेशानी में डाल दिया है। चाहे नोटों का आंकड़ा देख लें 90 फीसदी लोग परेशान दिखेंगे।

यही परेशान लोग इस सरकार को भी परेशानी में डालेंगे।' अखिलेश ने कहा कि जिन्हें परेशान करने के लिए यह कदम उठाया गया था, वह तो परेशान होते दिख नहीं रहे। कागजों और कंप्यूटरों पर यह आंकड़ा सुधारा जा रहा है।टाटा ट्रस्ट के सहयोग से सरकार ने गरीब परिवारों को आयोडीन वाला नमक बांटने की घोषणा की है।

एपीएल कार्ड धारकों को यह नमक छह रुपये प्रति किलोग्राम और बीपीएल कार्ड धारकों को तीन रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बांटा जाएगा। अखिलेश ने कहा कि लगभग तीन करोड़ की आबादी को इसका फायदा मिलेगा। तीन यूनिट तक के कार्ड पर हर माह एक किलोग्राम और तीन यूनिट से ज्यादा के कार्डों पर दो किलोग्राम हर माह यह नमक मिलेगा। उल्लेखनीय है कि जिन 10 जिलों में नमक का वितरण किया जाएगा उनमें मेरठ, मुरादाबाद, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर और मऊ शामिल हैं।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.