ट्रैफिक चालान से घबराएं नहीं, कागज पूरे है तो आपको राहत मिलेगी

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2019 10:15:18 AM
Do not be afraid of traffic challan, you will get relief if the paper is full

इंटरनेट डेस्क। वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर यातायात पुलिस द्वारा वाहन चालक का चालान काट दिया जाता है। ऐसे में वाहन चलाते समय सभी प्रकार के दस्तावेज पास हो तो यातायात पुलिस चालान नहीं कर पाएंगी। अगर सड़क पर आपने ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है और पुलिस आपके पास मौके पर दस्तावेज न होने पर चालान काट देती है तो फिर परेशान होने की जरूरत नहीं है।


loading...

नियमों के मुताबिक यदि आपका कोर्ट में चालान होता है और आप वहां जाकर संबंधित दस्तावेज दिखा देते हैं तो आपका चालान कम हो जाएगा। आप जितने दस्तावेज कोर्ट में दिखा देंगे, उतने का जुर्माना कम हो जाएगा। इस संबंध में हरियाणा पुलिस के एक कर्मचारी का विडियो भी वायरल हो रहा है। ट्रैफिक पुलिस के चालान ब्रांच में आप अपने दस्तावेज बाद में अधिकारी को दिखा सकते हैं।

अगर आपके दस्तावेज कार्रवाई की तारीख में सही पाए गए तो आपका चालान हजार से महज 100 से 200 रुपये पर आ जाएगा। यदि आपने कोई नियम तोड़ा है और साथ ही दस्तावेज न होने का भी चालान कटा है तो फिर कोर्ट में डॉक्युमेंट दिखाने के बाद भी आपको कोई राहत नहीं मिलेगी। मोटर वाहन ऐक्ट-2019 लागू होने के बाद पुलिस चेकिंग में बगैर डीएल के पकड़े जाने पर 5 हजार रुपये का चालान है।

 इश्योरेंस न दिखा पाने पर 2 हजार रुपये का। किसी वाहन चालक के पास अगर मूल दस्तावेज नहीं है तो मोबाइल में मौजूद दस्तावेज की फोटो भी दिखा सकता है। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यदि किसी ने ट्रैफिक नियम तोड़ा है तो ऐसी कोई भी राहत आरोपित चालाक को नहीं मिलेगी। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना और कार में सीट बेल्ट लगाने से हादसे में काफी बचाव होता है। लोगों को चाहिए कि वह नियमों का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। फिलहाल पुलिस चालान से ज्यादा अवेयरनेस कैंपेन पर ध्यान दे रही है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.