किसान फसल अवशेष न जलायें :राधामोहन

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 11:20:25 AM
Do not burn the farmer crop residues: Radha Mohan

नई दिल्ली। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य को हो रहे नुकसान के मद्देनजर किसानों से फसलों के अवशेष नहीं जलाने का अनुरोध करते हुए आज कहा कि इसे मिट्टी में मिला देने से जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। 

सिंह ने कृषि मंत्रालय की ओर से कृषि अवशेषों से ऊर्जा तैयार करने को लेकर यहां आयोजित सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषि अवशेषों को मिट्टी में मिलाने की मशीनों की खरीद पर किसानों को 50 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कचरा तैयार होता है जिनमें से 70 प्रतिशत का उद्योगों तथा घरों में जलावन के रुप में इस्तेमाल होता है जबकि शेष अवशेष से जैविक ईंधन और ऊर्जा तैयार किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि फसल अवशेषों को जलनो से जहरीली गैस निकलती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके साथ ही जलने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मशीनों की खरीद पर सब्सिडी के लिए 1151 करोड़ रुपये से अधिके का प्रावधान किया गया है। 
एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.