चीन के शीर्ष सीपीसी अधिकारी के साथ डोभाल ने की बातचीत

Samachar Jagat | Friday, 13 Apr 2018 02:29:15 PM
Doval talks with China's top CPC officer

बीजिंग। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन की सत्तारूढ़ सीपीसी के शीर्ष अधिकारी यांग जेइची के साथ शंघाई में आज वार्ता की। भारतीय दूतावास के अनुसार, पिछले वर्ष के डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों शीर्ष अधिकारियों के बीच यह दूसरी मुलाकात थी।

कोविंद शनिवार को आएंगे डॉ. अंबेडकर की जन्मस्थली महू

सीपीसी की पोलित ब्यूरो के सदस्य यांग के साथ डोभाल की यह मुलाकात दोनों देशों के बीच होने वाली महत्वपूर्ण वार्ताओं से पहले हो रही है। गौरतलब है कि दोनों देश पिछले वर्ष 73 दिन तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद संबंधों को पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं।

दूतावास ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत-चीन सीमा वार्ता के लिए दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों डोभाल और यांग ने बातचीत की। हालांकि बैठक के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

यांग विदेश मामलों के आयोग के भी निदेशक हैं। पिछले महीने तक यांग सीपीसी के स्टेट काउंसलर थे। स्टेट काउंसलर देश का शीर्ष राजनयिक पद है। यांग के स्थान पर अब विदेश मंत्री वांग यि को उनका पदभार सौंपा गया है। वांग यि विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर दोनों का पदभार एक साथ संभाल रहे हैं।

इंसाफ में बाधा नहीं आने देंगे : महबूबा मुफ्ती

गौरतलब है कि दोनों देश जून में होने वाले शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेंशन की सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित भागीदारी के मद्देनजर कई उच्चस्तरीय बैठकों की तैयारी कर रहे हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.