नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार : जावड़ेकर

Samachar Jagat | Monday, 18 Jun 2018 04:34:17 PM
Draft ready for new education policy: Javadekar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि नई शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार हो गया है और अब उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। 

 मंत्री जावड़ेकर ने सोमवार को यहां मानव संसाधन विकास मंत्रालय की चार सालों की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन लाए गए हैं और 33 नए प्रयास किए गए हैं तथा 80 संस्थानों को स्वायत्तता भी प्रदान की गई है और उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शोध कार्यों को भी बढ़ावा दिया गया है।

केशव ने ठहराया कश्मीर समस्या के लिए मोदी सरकार को जिम्मेदार 

उनकी गुणवत्ता भी बढ़ाई गई है और ‘सबको शिक्षा- अच्छी शिक्षा’ को ध्येय वाक्य बनाया गया है। इतना ही नहीं संप्रग सरकार के कार्यकाल में शुरू हुए कार्यक्रमों को भी मजबूत बनाया गया है और इन योजनाओं पर पहले से अधिक धन खर्च किया गया है।

उन्होंने चार साल की उपलब्धियों में लड़कियों के लिए अलग शौचालयों के निर्माण, लर्निंग आउटकम से लेकर शिक्षकों के प्रशिक्षण डिजिटल बोर्ड राष्ट्रीय टेस्टिंग  एजेंसी और ई-पाठशाला भारतीय प्रबंधन संस्थाओं की स्वायत्तता नए आईआईटी के निर्माण आदि का भी जिक्र किया।  

जावड़ेकर ने कहा  कि नो डिटेंशन पालिसी को खत्म कर अगले साल से पांचवी और आठवीं की भी बोर्ड परीक्षा शुरू हो जाएगी और इसके लिए एक विधेयक संसद के मानसून सत्र में पारित हो जाएगा। इस सम्बन्ध में स्थाई समिति की रिपोर्ट आ गई है।

हड़ताल पर बैठे सत्येन्द्र जैन की बिगड़ी तबियत, अस्पताल में इलाज जारी 

25 राज्य बोर्ड भी इन परीक्षाओं के पक्ष में हैं जबकि केवल चार ही असहमत हैं। अगले वर्ष मार्च में इन बोर्डों की पहली परीक्षा भी होगी। जावड़ेकर ने बताया कि अगले साल से बीए प्रोफेशनल, बीएससी प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई शुरू होगी और इसमें एक हकाार घंटे का कौशल विकास और 250 घंटे का आईसीटी कार्यक्रम भी शामिल होगा।  


 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.