नाभा जेल से 6 खूंखार कैदियों को भगाने वाला एक हमलावर गिरफ्तार

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 07:55:41 AM
Dreaded militant, gangsters escape in jailbreak

नाभा। पंजाब की अतिसुरक्षित नाभा जेल पर रविवार को हमला कर खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू सहित दो आतंकवादियों और चार अन्य गैंगस्टर्स को भगाने वाले हथियार बंद हमलावरों में शामिल एक हमलावर को उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार कर लिया गया है। अन्य फरार आतंकवादियों और गैंगस्टर्स सहित हमलावरों की तलाश के लिए व्यापक अभियान शुरू कर दिया गया है और पूरे पंजाब और पड़ोसी राज्य हरियाणा में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

इस बीच पुलिस ने हरियाणा की ओर जाने वाली पटियाला-चीका मार्ग पर फरार कैदियों को पकडऩे के लिए लगाए गए एक बैरिकेड पर न रुकने पर एक वाहन पर गोलीबारी की, जिसमें एक महिला की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पहचान में हुई गलती के चलते यह घटना हुई। उप्र के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने कैदियों को जेल से भगाने के आरोपी परमिंदर सिंह के शामली जिले के कैराना से गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

पुलिस के मुताबिक, परमिंदर सिंह को शामली से उस वक्त गिरफ्तार किया गया, जब वह गाड़ी बदलकर भागने की फिराक में था। दलजीत सिंह ने कहा, परमिंदर सिंह से पूछताछ की जा रही है। उसके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं। एक एसएलआर, तीन रायफल सहित काफी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। पंजाब पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों ने इलाके की घेरेबंदी कर ली है। पंजाब की हरियाणा और राजस्थान से सटी सीमा के अलावा पाकिस्तान से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा को भी सीलबंद करने के आदेश दे दिए गए हैं।

पंजाब सरकार ने इस बीच घटना के संबंध में ठोस जानकारी देने वाले को 25 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुरेश अरोड़ा ने इस बीच जेल की सुरक्षा में चूक और हमले में मिलीभगत की बात स्वीकार की है।
अरोड़ा ने उच्च सुरक्षा वाली इस जेल के बाहर मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, इसमें चूक हुई है। यह एक साजिश है, जैसा कि हम देख सकते हैं। हम हर चीज की जांच करेंगे। हम मिलीभगत के कोण की भी जांच करेंगे।

जेल अधिकारियों ने पुलिस को बताया कि हमलावर बाहरी सुरक्षाकर्मियों को यह कहकर जेल परिसर में घुस गए कि वे एक कैदी को सत्यापन के लिए लाए हैं। जेल से सुबह फरार हुए कैदियों में मिंटू के अलावा कश्मीर गलवाडी, विकी गोंडर, गुरप्रीत सेखोन, नीता देओल और विक्रमजीत भी शामिल है। मिंटू को 2014 में गिरफ्तार किया गया था और उसके खिलाफ 10 मामले चल रहे हैं। मिंटू कई बार पाकिस्तान जा चुका है और कथित तौर पर इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) से प्रशिक्षण प्राप्त है। घटना के बाद तत्काल जेल के दौरे पर पहुंचे राज्य के उप-मुख्यमंत्री और गृह मंत्री सुखबीर सिंह बादल ने ट्वीट किया, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने को आतुर है। जेल पर हमले के पीछे भी वही हो सकता है। हम जेल पर हुए हमले के पीछे की साजिश को हर कीमत पर सामने लाएंगे।

जेल दौरे को दौरान सुखबीर सिंह बादल ने संवाददाताओं को बताया, हमने डीजीपी (जेल) को निलंबित कर दिया है और जेल अधीक्षक तथा उपाधीक्षक को बर्खास्त कर दिया है। जेल अधिकारियों ने कहा कि पुलिस की वर्दी में आए हमलावरों ने सुनियोजित हमले के दौरान 100 के करीब गोलियां चलाईं। इतनी गोलीबारी के बावजूद जेल में कोई भी घायल नहीं हुआ है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जेल में तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी गोलीबारी नहीं की, जिससे संदेह पैदा होता है। हमलावरों ने जेल के सुरक्षाकर्मियों की एक एसएलआर (सेल्फ लोडिंग राइफल) भी छीन ली। हथियारों से लैस करीब 10-12 हमलावर एक टोयोटा फॉच्र्यूनर एसयूवी सहित दो कारों से जेल परिसर में घुसे थे। जेल सूत्रों के मुताबिक, जब कैदियों को सुबह के दैनिक कार्यो के लिए उनके बैरकों से बाहर लाया गया, तभी यह हमला हुआ। सुखबीर बादल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से बात की और उन्हें फरार कैदियों और हमलावरों की तलाश के लिए उठाए गए कदमों से अवगत कराया।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.