तेजी से बढा है दुर्गापूजा पांडालों के प्रति आकर्षण

Samachar Jagat | Saturday, 13 Oct 2018 01:59:09 PM
Durgapuja pandals news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

जौनपुर। सिराजे हिन्द जौनपुर में गत एक दशक के दौरान रामलीला के स्थान पर दुर्गापूजा का आकर्षण श्रद्धालुओं के बीच तेजी से बढा है। जिले के बड़े बुजुर्ग बताते है कि शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले यहां के गली मुहल्लों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रामलीला मंचन की शुरूआत हो जाती थी जिसको देखने के लिए महिलाओं, बच्चों और युवाओं की टोलियां पहुंचती थी मगर गत 10-15 वर्षों से दुर्गापूजा पांडालों के प्रति विशेषकर युवाओं का क्रेज बढा है जिसका प्रतिकूल असर पारंपरिक रामलीला के मंचन पर पडा है।


जिले में इस बार एक हज़ार से अधिक स्थानों पर पूजा पण्डालों में माँ दुर्गा की विभिन्न रूपों वाली प्रतिमाएं लगाई गई है। जौनपुर नगर समेत अन्य स्थानों पर करीब 3 दर्जन से अधिक स्थानों पर कोलकाता से आये कारीगरों द्बारा मां दुर्गा की भव्य प्रतिमाएं बनाई है जिनकी प्राण प्रतिष्ठा करा कर विधिवत पूजा शुरू कर दी गई है। 

जौनपुर नगर में दुर्गापूजा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए बनी श्री दुर्गापूजा महासमिति के अध्यक्ष मोती लाल यादव ने शनिवार को यूनीवार्ता को बताया कि सभी पूजा समितियों को निर्देश दिए गए है कि वह जिला प्रशासन द्बारा दिए गए दिशा- निर्देशो का कड़ाई के साथ पालन करें ताकि कहीं पर अव्यवस्था न पैदा हो। दुर्गा पूजा के दौरान जौनपुर नगर को देखने से लगता है कि मानों कोलकाता ही उठ कर यहां चला आया है।

दुर्गा पूजा के साथ ही यहां के प्रसिद्ध देवी मंदिरों माता शीतला का मंदिर चौकिया धाम और माँ शारदा मैहर वाली का मंदिर परमानतपुर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। दोनों ही देवी मंदिरों पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। इसी तरह दुर्गा पूजा पंडालों में स्थापित माँ की प्रतिमाओं की भी पुख्ता सुरक्षा की गई है।

पुलिस अधीक्षक दिनेश पाल सिंह ने कहा है कि दुर्गा पूजा और दशहरा पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किए गए हैं। जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने कहा कि दुर्गा पूजा एवं दशहरा को देखते हुए जौनपुर नगर सहित पूरे जिले में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। साथ ही सभी जगहों पर शाम से देर रात तक विद्युत आपूर्ति करने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सभी पर्वो को आपसी भाई चारे और साम्प्रदायिक सौहार्द के साथ मनाने की अपील की है। Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.