वाजपेयी के कार्यकाल में बगैर परेशानी के बने थे तीन नए राज्य, भाजपा के ही नहीं, देश के उम्दा नेताओं में थे शुमार

Samachar Jagat | Friday, 17 Aug 2018 08:54:02 AM
During the tenure of Vajpayee, three new states were created without trouble

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की खासियत थी कि वह राजनीति में व्यावहारिक आम राय बनाते थे। यह उस वक्त भी साबित हुआ था जब उनकी सरकार में शांतिपूर्ण ढंग से तीन नए राज्यों - छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड - का गठन हुआ था। वाजपेयी सिर्फ भाजपा के ही नहीं, देश के उम्दा नेताओं में थे शुमार हैं। वाजपेयी की बातें, उनकी कविताएं, उनके विचार सभी काफी प्रेरणादायक हैं। 

पूर्व PM वाजपेयी के निधन पर फिल्म इंडस्ट्री ने जताया शोक, बिग बी से लेकर कई स्टार ने दी श्रद्धांजलि 

छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड का गठन क्रमश: एक नवंबर, नौ नवंबर और 15 नवंबर 2000 को हुआ था। छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश, उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश और झारखंड को बिहार से अलग कर राज्य बनाया गया था।  

वाजपेयी थे निमोनिया से पीड़ित, उनके कई अंगों ने कर दिया था काम करना बंद : चिकित्सक 

भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने भी बगैर किसी परेशानी के तीनों राज्यों के गठन के लिए वाजपेयी की काबिलियत की तारीफ की थी।  उन्होंने एक ब्लॉग में लिखा था, ''वाजपेयी के कार्यकाल में एनडीए ने तीन बड़े राज्यों - मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार - को विभाजित कर तीन नए राज्य - छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और झारखंड - बनाए थे और कोई परेशानी नहीं हुई थी। 

शोक में डूबा पूरा राष्ट्र, हुआ एक का युग का अंत, नेताओं ने दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि 

पिछले महीने संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तीन राज्यों के गठन में वाजपेयी की भूमिका की तारीफ की थी। एम्स के चिकित्सकों के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी निमोनिया से पीड़ित थे और उनके कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। उन्होंने कहा कि 93 वर्षीय वयोवृद्ध नेता को उनके जीवन के अंतिम दिन एक्स्ट्राकॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजिनेशन (ईसीएमओ) सपोर्ट पर रखा गया था। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.