चुनाव आयोग को अखरा नोट के बदले स्याही लगाना, वित्तमंत्रालय से कहा- बंद करें

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 12:40:30 PM
चुनाव आयोग को अखरा नोट के बदले स्याही लगाना, वित्तमंत्रालय से कहा- बंद करें

नई  दिल्ली । चुनाव आयोग ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि बैंक से नोट बदलवाने पहुंच रहे लोगों को स्याही न लगाई जाए क्योंकि आने वाले समय में कुछ राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। आयोग को इस तरह की भी खबरें लगातार मिल रही हैं कि बैंक में दाहिने हाथ की अंगुली पर स्याही लगाने के बजाए बाएं हाथ में लगा दिया जा रहा है। एजेंसी के मुताबिक मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और अरुणाचल प्रदेश के कुछ विधानसभा सीटों के लिए कल यानी 19 नवंबर को उपचुनाव होने हैं। इसके अलावा अगले साल उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी चुनाव होने हैं।

इसी हफ्ते देश के कई मेट्रो शहरों में बैंक ने ऐसे लोगों को स्याही लगाने का फैसला किया जो 4500 रुपये के 500/1000 के नोट बदलने आ रहे हैं। इस तरह का निर्णय सरकार ने कालेधन को बैंक में जमा करने वाले गैंग पर अंकुश लगाने के लिए किया था। बुधवार से एसबीआई ने देश के 11 शाखाओं और बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ चुनिंदा शाखाओं में स्याही लगाने का काम शुरू कर दिया था।

वहीं कर्नाटक सरकार की संस्था मैसूर पेंट्स एंड वर्निश लिमिटेड ने जानकारी दी कि बुधवार शाम तक कई बैंकों की ओर से स्याही की कुल 2.9 लाख 5ML वाली बॉटल का ऑर्डर मिला है।

बता दें  आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा था कि नोट बदलवाने के लिए लोगों की उंगली पर स्याही का निशान लगाया जाएगा। उन्होंने कहा था कि यह निशान ठीक वैसा ही होगा जैसा वोट देते समय लगाया जाता है। 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.