शैक्षिक योग्यता मामला: कांग्रेस ने मांगा स्मृति का इस्तीफा

Samachar Jagat | Friday, 12 Apr 2019 04:59:13 PM
Educational Qualification Case

नई दिल्ली। कांग्रेस ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर उनकी शैक्षिक योग्यता को लेकर लगातार असत्य बोलने का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें इसकी वैधानिक और नैतिक जिम्मेदारी लेकर पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को बताया कि ईरानी ने अमेठी लोकसभा क्षेत्र में अपनी उम्मीदवारी घोषित करते हुए एक हलफनामा भरा है जिसमें उन्होंने अपनी शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियेट उत्तीर्ण और दिल्ली विश्वविद्यालय के मुक्त शिक्षा विद्यालय में बी. कॉम (पास) पाठ्यक्रम में प्रवेश दिखाया है।

न्होेंने कहा कि ईरानी ने अपनी शैक्षिक योग्यता को लेकर इससे पहले चुनाव आयोग, लोकसभा, राज्यसभा और न्यायालय में दिए गए हलफनामों में अलग-अलग जानकारी दी है। उन्होेंने यह भी दावा किया है कि उनके पास अमेरिका के येल विश्वविद्यालय की स्नातक की उपाधि है।

चतुर्वेदी ने कहा कि ईरानी ने शैक्षिक योग्यता को लेकर अलग-अलग हलफनामा देकर जन प्रतिनिधित्व अधिनयम 1955 की धारा 125 ए और 33 का उल्लंघन किया है। इसके अलावा यह भारतीय दंड संहिता के तहत भी आपराधिक कृत्य है। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि ईरानी ने केंद्रीय मंत्री के पद पर रहते हुए अपने अधिकारों और प्रभाव का दुरुपयोग किया है। इसलिए उन्हें इसकी कानूनी और नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देना चाहिए।

CBI ने न्यायालय को बताया: मुलायम सिंह और अखिलेश के खिलाफ प्रारंभिक जांच 2013 में बंद हो गई थी

मेनका गांधी ने मुसलमानों को दी धमकी, यदि वोट नहीं दिया और मेरी जरूरत पड़ेगी तो फिर काम के लिए मत आना



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.