अजमेर में श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है ईद

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jun 2019 12:53:10 PM
Eid is celebrated with reverence and joy in Ajmer

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में ईदुलफितर का त्यौहार श्रद्धा, उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य नमाज केसरगंज स्थित ईदगाह पर सामूहिक रुप से अदा की गयी। शहर काजी तौसीफ अहमद सिद्की ने ईद की नमाज अदा कराई। 

नमाज में दरगाह दीवान जैनुअल आबेदिन दरगाह कमटी के सदर अमीन पठान, खादिमों की दोनों संस्थाओं के सदर, पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में खादिमों एवं मुस्लिम समाज ने भागीदारी निभाई। नमाज के बाद सभी ने परस्पर एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। 

इस मौके राजनीतिक दलों के नुमाइंदों ने भी ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाईयों को ईदुलफितर की बधाई दी। इस दौरान जहां दरगाह कमेटी की ओर से छाया एवं पानी के माकूल व्यवस्था की गई वहीं जिला एवं पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा प्रबंधन में मुस्तैद नजर आया।

ईदगाह के अलावा जामा मस्जिद दरगाह , कलंदरी मस्जिद नसीराबाद रोड संदली मस्जिद दरगाह शरीफ, मस्जिद मुए मुबारक , ईदगाह रातीडांग, सूफी मस्जिद सोमलपुर, मस्जिद क्लाक टावर पर भी नमाज अदा कर मुल्क में अमन, चैन, खुशहाली, भाईचारे, कौमीएकता एवं तरक्की के लिये दुआ की गई।

रमजान के बाद मंगलवार की रात ईद का चांद दिखाई देने के बाद अजमेर दरगाह में रौनक लौट आई। अकीदतमंदों ने दरगाह में हाजरी लगाने के साथ मखमली चादर एवं फूल पेश कर दुआ शुरू कर दी। दरगाह शरीफ जायरीनों से आबाद हो चला है। उधर ईद के मौके पर परम्परागत तरीके से खुलने वाला जन्नती दरवाजा भी तडक़े चार बजे खोला गया और दोपहर की खिदमत के बाद इसे बंद कर दिया जाता है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.