राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : राजग उम्मीदवार का समर्थन करेगी शिवसेना

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Aug 2018 10:14:54 AM
Election of Rajya Sabha Deputy Speaker: Shiv Sena will support NDA candidate

मुंबई। शिवसेना ने आज कहा कि राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव के लिए वह राजग के उम्मीदवार का समर्थन करेगी। शिवसेना से राज्यसभा के सदस्य संजय राउत ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से बात कर नौ अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए समर्थन मांगा था।

राउत ने से कहा अमित शाह ने आज उद्धव जी से बात की और शिवसेना से समर्थन मांगा। हमने जद (यू) उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला लिया है क्योंकि उपसभापति का पद गैर-राजनीतिक है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने जदयू सांसद हरिवंश नारायण भसह को अपना उम्मीदवार बनाया है। गौरतलब है कि पी. जे. कुरियन के अवकाश ग्रहण करने के कारण जून से ही उपसभापति का पद खाली है। वहीं,कांग्रेस ने कहा है कि विपक्ष संयुक्त रूप से इस पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारेगा।

वर्तमान में उच्च सदन में 244 सदस्य हैं। यदि चुनाव की स्थिति में सभी सदस्य उपस्थित रहते हैं तो जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी।

सदन में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है जिसके 73 सदस्य हैं। उसके बाद कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। भाजपा के सहयोगी दलों जदयू, शिवसेना और अकाली दल के क्रमश: छह, तीन और तीन सदस्य हैं।
एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.