अनुच्छेद 370 समाप्त कर काफी पुरानी ऐतिहासिक गलती को ठीक किया है : शाह

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Aug 2019 12:03:20 PM
Ending Article 370 has corrected the old historic mistake: Shah

नई दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर में विशेष दर्जे को समाप्त करने के निर्णय पर पूरे देश को बधाई देते हुए कहा कि इसके माध्यम से मोदी सरकार ने काफी पुरानी ‘‘ऐतिहासिक गलती’’ को ठीक किया है जिसका इंतजार किया जा रहा था। 

अमित शाह ने राज्यसभा में संकल्प पारित होने के बाद अपने ट्वीट में कहा, ‘‘आज मोदी सरकार ने बहुप्रतिक्षित ऐतिहासिक गलती को ठीक किया है । मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हमारी मातृभूमि की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता के लिये उन्हें बधाई देता हूं।’’

उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय जम्मू कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में शांति और विकास के नये युग का सूत्रपात करेगा। गृह मंत्री ने कहा, ‘‘ कश्मीर हमेशा से भारत का अभिन्न हिस्सा रहा है लेकिन इस निर्णय से यह सुनिश्चित होगा कि जम्मू कश्मीर में अब दो निशान-दो सभवधान नहीं रहेंगे। ’’

शाह ने कहा, ‘‘यह निर्णय उन सभी देशभक्तों को श्रद्धांजलि है जिन्होंने एकजुट भारत के लिये सर्वोच्च न्योछावर किया। पूरे देश को बधाई।’’ सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने संबंधी अनुच्छेद 370 समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों.... जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित करने का फैसला किया है। जम्मू कश्मीर केंद्र शासित क्षेत्र की अपनी विधायिका होगी जबकि लद्दाख बिना विधायिका वाला केंद्रशासित क्षेत्र होगा।

राज्यसभा ने इन मकसद वाले दो सरकारी संकल्पों, जम्मू कश्मीर आरक्षण (द्वितीय संशोधन) विधेयक, 2019 तथा जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इससे पहले जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को पारित करने के लिए उच्च सदन में हुए मत विभाजन में संबंधित प्रस्ताव को 61 के मुकाबले 125 मतों से मंजूरी दे दी गई। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.