भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात होगा भारतीय सेना का पहला इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2019 11:24:04 AM
First Integrated Battle Group of Indian Army to be stationed at India-Pakistan border

इंटरनेट डेस्क। जम्मू-कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद से पाकिस्तान के साथ तनातनी का माहौल उत्पन्न हो रहा है। भारतीय सेना पाकिस्तान बॉर्डर पर इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप तैनात करने की तैयारी कर रहा है।


loading...

इस साल के अंत तक भारतीय सेना 3,323 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव के बीच अपने पहले एकीकृत बैटल ग्रुप (इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप) को तैनात करने के लिए तैयार है। भारतीय सेना ने अपनी पश्चिमी और पूर्वी सीमाओं की सुरक्षा के लिए 11 से 13 इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप बनाने और तैनात करने की योजना बनाई है।

थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने दी। रक्षा मंत्रालय ने नाइन कॉर्प्स (11वीं वाहिनी) के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है। जो हिमाचल प्रदेश के योल में स्थित है, जिससे इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप बनाया जाए। पश्चिमी सीमा पर तैनात किया जा सके। वर्ष 2009 में बनाए गए।

कॉर्प्स सेना की सबसे युवा वाहिनी में से एक है और यह चंडीमंदिर, हरियाणा स्थित पश्चिमी सेना कमान का हिस्सा है। पाकिस्तान की नापाक हरकतों को विफल करने के लिए ही इंटिग्रेटिड बैटल ग्रुप्स बनाया गया है। यह सेना का सबसे बड़ा पुनर्गठन है और जनरल रावत इसके प्रमुख प्रस्तावक हैं।

आईबीजी का लक्ष्य सेना के विभिन्न प्रभागों को एक नये समूह में शमिल करना है। इसमें तोप, टैंक, वायु रक्षा एवं साजो-सामान शामिल होंगे। इसे जंग के लिए पूरी तरह से तैयार इकाई बनाने की संभावना है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.