बेबी शैंपू के पुन: परीक्षण में फॉर्मलडिहाइड नहीं मिला : जॉनसन एंड जॉनसन

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jun 2019 12:09:18 PM
Formaldehyde not found in baby shampoo re-examination: Johnson and Johnson

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को दावा किया कि उसे बेबी शैंपू के पुन: परीक्षण से यह पुष्टि हुई है कि उसका बेबी शैंपू मानव इस्तेमाल की दृष्टि से सुरक्षित है और इसमें फॉर्मलडिहाइड नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि फॉर्मनडिहाइड से कैंसर हो सकता है। 

राजस्थान दवा नियंत्रक संगठन ने पांच मार्च, 2019 को कहा था कि भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के दो शैंपू की खेप के नमूनों में में फॉर्मलडिहाइड पाया गया है। कंपनी ने हालांकि इस निष्कर्ष को खारिज कर दिया था। कंपनी ने कहा था कि उसके इन उत्पादों में फॉर्मलडिहाइड नहीं है और न ही कोई ऐसा तत्व है जिससे फॉर्मलडिहाइड निकलता है। 

कंपनी ने राजस्थान दवा नियंत्रक के दावे तथा उसके परीक्षण के नतीजों पर सवाल उठाया था। सूत्रों ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन ने इस नतीजे को चुनौती दी थी जिसके बाद शैंपू को केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की प्रयोगशालाओं में पुन: परीक्षण के लिए भेजा गया था। 

सूत्रों ने कहा कि सीडीएससीओ के परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि शैंपू में फॉर्मलडिहाइड नहीं है। यह रिपोर्ट केंद्र सरकार की प्रयोगशाला में कई सप्ताह के परीक्षण के बाद आई है। इस बारे में संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि नए परीक्षण से इस बात की पुष्टि हुई है कि शैंपू में फॉर्मलडिहाइड नहीं है। -(एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.