पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल हुड्डा बोले, एक सर्जिकल या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए नाकाफी

Samachar Jagat | Monday, 22 Apr 2019 11:26:34 AM
Former Lieutenant General Hooda says, a surgical or aerial strike, unheard of to change Pakistan's behavior

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। सेना के पूर्व प्रमुख कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा ने रविवार को कहा कि एक सर्जिकल या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए पर्याप्त नहीं है। गौरतलब है कि हुड्डा ने सितंबर 2016 में नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मौजूद आतंकी ठिकानों के खिलाफ भारत के सैन्य अभियान की निगरानी की थी।

राजनीति से परे: नए सुरक्षा घोषणापत्र पर बहस शीर्षक पर परिचर्चा के दौरान अपनी रिपोर्ट भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की विशेषताएं बताते हुए सेना के पूर्व जनरल ने कहा कि एक सर्जिकल स्ट्राइक या एयर स्ट्राइक पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए काफी नहीं है।

नए चेहरे की घोषणा के बाद महाजन बोलीं, अब भी चुनावी परिदृश्य में ही हूं, बस भूमिका बदल गई है

यह चर्चा थिकटैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने आयोजित की थी। इसी परिचर्चा में, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने कहा कि पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए भारत को भी पड़ोसी देश के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए।

पूर्व गृह मंत्री ने कहा कि भारत-पाकिस्तान संबंधों को सामान्य करने के लिए कोई तरीका खोजा जाना चाहिए ताकि सुरक्षा तथा विभिन्न अन्य पहलुओं के संदर्भ में देश की सबसे बड़ी बाहरी चुनौती को जवाब दिया जा सके। उन्होंने कहा कि हम जो कुछ भी करें, हमें पाकिस्तान का व्यवहार बदलवाना है। यानी हमें भी पाकिस्तान के प्रति अपना व्यवहार बदलना चाहिए।

व्यवहार में बदलाव में  समय लगेगा लेकिन हमें प्रयास करना चाहिए। चिदंबरम ने कहा कि हम मजबूत सेनाएं युद्ध जीतने के लिए नही बल्कि युद्ध टालने के लिए बनाते हैं। अगर यह दिमाग में रखा जाए तो सबकुछ ठीक हो जाएगा।

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.